Move to Jagran APP

प्रयागराज में मजदूरों के आंदोलन का दिखने लगा असर, पीएसी का कब्‍जा हटाने को आज होगी वार्ता

42 वर्षाें से लंबित यूपी की समस्त औद्योगिक श्रमिक बस्तियों के आवासों का मालिकाना हक देने श्रमिक बस्ती नैनी प्रयागराज से पीएसी का कब्जा हटाने राजकीय श्रम हितकारी केंद्र को पीएसी के कब्जे से मुक्त कराने व आरओ वाटर नल को हटाए जाने की मांग की जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 09:47 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 09:47 AM (IST)
प्रयागराज में मजदूरों के आंदोलन का दिखने लगा असर, पीएसी का कब्‍जा हटाने को आज होगी वार्ता
श्रमिक बस्ती के लोग अपनी मांगों को लेकर एकजुट हो गए हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के नैनी में मजदूरों के आंदोलन का असर दिखने लगा है। सीओ करछना की मध्यस्थता के बाद श्रमिक बस्ती के निवासियों के घर के सामने 42वीं वाहिनी पीएसी प्रशासन द्वारा लगाए गए आरओ वाटर नल को पीएसी के जवानों ने हटा दिया। क्षेत्राधिकारी करछना ने राजकीय श्रम हितकारी केंद्र से पीएसी का कब्जा हटाने के लिए आज अपने कार्यालय में श्रमिक बस्ती के निवासियों को वार्ता के लिए बुलाया है।

loksabha election banner

मांगों को लेकर श्रमिक बस्‍ती के लोगों का धरना

श्रमिक बस्ती नैनी स्थित मानस पार्क में अपनी मांगों को लेकर मजदूरों ने धरना दिया। प्रदर्शनकारियों से क्षेत्राधिकारी करछना ने बातचीत की और उन्‍हें आश्‍वासन भी दिया। पिछले 42 वर्षाें से लंबित उत्तर प्रदेश की समस्त औद्योगिक श्रमिक बस्तियों के आवासों का मालिकाना हक देने, श्रमिक बस्ती नैनी प्रयागराज से पीएसी का कब्जा हटाने, राजकीय श्रम हितकारी केंद्र को पीएसी के कब्जे से मुक्त कराने व आरओ वाटर नल को हटाए जाने की मांग की जा रही है।

सीओ करछना ने की मध्‍यस्‍थता

श्रमिक बस्ती के निवासियों के घर के सामने 42वीं वाहिनी पीएसी ने आरओ वाटर नल लगा रखा था। बस्ती के निवासियों का मुख्य मसला यह भी था कि बस्ती के बीच में आरओ वाटर नल लगाकर भीड़ इकट्ठा की जा रही है। इससे मोहल्ले में कोरोना एवं अन्य संक्रामक बीमारियां फैल सकती है। बस्ती के निवासियों की इस गंभीर समस्या को देखते हुए क्षेत्राधिकारी करछना अवधेश शुुक्ला ने वाहिनी के अधिकारियों से वार्ता की। क्षेत्राधिकारी  के हस्तक्षेप के बाद पीएसी के जवानों ने तत्काल मुस्तैदी दिखाते हुए बस्ती में लोगों के घरों के सामने लगे आरओ वाटर नल तत्काल हटा दिया गया। क्षेत्राधिकारी करछना ने राजकीय श्रम हितकारी केंद्र से पीएसी का कब्जा हटाने के लिए कल अपने कार्यालय में श्रमिक बस्ती के निवासियों को वार्ता के लिए बुलाया है।

श्रमिक कल्याण समिति के अध्यक्ष ने यह कहा

क्षेत्राधिकारी करछना द्वारा नल हटवाकर श्रमिक बस्ती के निवासियों की इस समस्या का समाधान किए जाने के लिए श्रमिक कल्याण समिति के अध्यक्ष शिव शंकर दीक्षित ने अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि श्रमिक बस्ती की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति द्वारा पिछले दस वर्षाें से लगातार संघर्ष किया जा रहा है। श्रमिक बस्ती के आवासों का मालिकाना हक दिये जाने तथा बस्ती से पीएसी से कब्जा हटाने की मांग को लेकर समिति द्वारा शांतिपूर्ण कार्यक्रम चलता रहेगा। बस्ती के बीच में लगाए गए नल को पीएसी द्वारा तत्काल हटाये को उन्होंने श्रमिक बस्ती के निवासियों की जीत बताया। उन्होंने लोगों से सहयोग बनाए रखने की अपील की है, ताकि भविष्य में भी इसी तरह जनससमयाओं का निराकरण होता रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.