प्रयागराज, जेएनएन। 21 जुलाई से अंबाला में होने वाले रेल सप्ताह समारोह में कुंभ की झलक दिखाई देगी। तीन दिन चलने वाले रेल सप्ताह समारोह में उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रदर्शनी लगाई जाएगी। उसमें कुंभ के दौरान रेलवे द्वारा कराए गए कार्य, प्रमुख स्नान पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन और भीड़ प्रबंधन को दिखाया जाएगा। इसके अलावा कुंभ में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

कुंभ के तहत रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई कार्य किए थे

जनवरी से मार्च तक चले कुंभ मेले के दौरान करीब 24 करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में पुण्य की डुबकी लगाई थी। कुंभ मेले के दौरान सड़कों पर जाम न लगे, इसके लिए रेलवे ने डॉटपुल का चौड़ीकरण किया। रेलवे ओवर ब्रिज बनाए गए। यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए स्टेशनों का कायाकल्प किया गया। प्रयागघाट का नया स्टेशन बनाया गया। प्रमुख स्नान के दौरान 800 मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। अंबाला में लगने वाले रेल सप्ताह समारोह के दौरान वहां पर कुंभ के कार्यों की झलक दिखाई देगी। 

एनसीआर के अधिकारियों को किया जाएगा सम्मानित 

कुंभ मेले के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले एनसीआर के जीएम राजीव चौधरी, तत्कालीन एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी अभिषेक रंजन, वरिष्ठ मंडल पर्यावरण एवं हाउस कीपिंग प्रबंधक शिव सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त अमरेश समेत कई अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा। सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह का कहना है कि रेल सप्ताह समारोह में कुंभ मेले पर बनाई गई डाक्युमेंट्री दिखाई जाएगी।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप