प्रयागराज, जेएनएन। जिस पावन संगम के चलते प्रयागराज का प्रदेश और देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में गौरव बढ़ा है, उसी संगम पर फिर श्रद्धालुओं से अवैध वसूली शुरू हो गई है। पिछले कुछ दिनों से माघ मेला क्षेत्र में दबंग असलहों के बल वाहनों से पॉर्किंग के नाम पर अवैध वसूली करा रहे हैैं। विरोध करने पर मारपीट पर भी आमादा होते हैं।

अवैध वसूली में आरोपितों को जेल भेजा गया था

माघ मेला तक पूरे क्षेत्र में अवैध वसूली नहीं हो रही थी। मेला के इंट्री प्वाइंटों पर प्रशासन की ओर से बनाए गए पॉर्किंग स्थलों में निर्धारित शुल्क लिया जा रहा था। अब ये पॉर्किंग स्थल बंद हो गए हैं। वैसे मेला के पहले भी अवैध वसूली होती थी, जिसको लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने कड़ी नाराजगी जताई थी और एक पार्षद समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपितों को जेल भी भेजा गया था।

पॉर्किंग के नाम पर वाहनों से वसूली कराई जा रही

माघ मेला शुरू होने के पहले प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने छावनी परिषद से जमीन का अधिग्रहण किया तो अवैध वसूली को प्रतिबंधित कर दिया था। अब मेला समाप्त होते ही फिर दबंग वाहनों से अवैध वसूली कराने लगे हैैं। पॉर्किंग के नाम पर वाहनों से वसूली कराई जा रही है। लोग जैसे ही त्रिवेणी बांध के नीचे पहुंचते हैं, वहां पर कई लोग बीच सड़क पर वाहनों को रोक लेते हैं और पॉर्किंग की फर्जी रसीद चालक को पकड़ा देते हैं। विरोध करने पर वसूली करने वाले मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। जबकि 31 मार्च तक मेला क्षेत्र की जमीन प्रयागराज मेला प्राधिकरण के पास अधिग्रहीत है।

खास बातें

-04 हजार से ज्यादा छोटे-बड़े वाहन रोज पहुंचते हैं संगम।

-70 से ज्यादा युवक डंडा-हॉकी और असलहे लेकर करते हैं वसूली।

-06 बजे भोर से रात में 10 बजे तक होती है वाहनों से अवैध वसूली।

200 रुपये बसों, 50 रुपये कार से हो रही वसूली।

मनमाना वसूल रहे शुल्क 

मेला में आने वाले वाहनों से मनमाना शुल्क की वसूली हो रही है। यहां बसों से दो सौ रुपये, मिनी बस व ट्रैक्टर ट्राली से सौ रुपये, कार से 50 रुपये, ई-रिक्शा व ऑटो से 30 रुपये वसूले जा रहे हैैं।

मेले में ये हैैं वसूली वाले स्थान

-काली सड़क पर रामघाट के पास

-परेड मैदान में पीएसी कैंप के पास

-लेटे हनुमान मंदिर के सामने

-दारागंज शवदाह गृह के पास

-परेड में किला गेट चौराहे के समीप

-जीटी जवाहर चौराहे के पास

वसूली करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : मेलाधिकारी

मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र का कहना है कि मेला क्षेत्र में इस तरह की वसूली की जांच कराई जाएगी। जल्द ही पुलिस से कड़ी कार्रवाई भी कराई जाएगी।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस