Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccination के बाद बुखार आए तो नारियल पानी का सेवन करें, जानें- डॉक्‍टरों की सलाह

चिकित्‍सक कहते हैं कि कोविड-19 वैक्सीन से पहले और बाद में शरीर में पानी की कमी न होने दें। थोड़ी-थोड़ी देर में नारियल पानी पीते रहें नारियल पानी से पेट साफ होता है। इससे पेट मे जलन दस्त शरीर की मांसपेशियों में टूटन से आराम मिलता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 11:54 AM (IST)
Covid-19 Vaccination के बाद बुखार आए तो नारियल पानी का सेवन करें, जानें- डॉक्‍टरों की सलाह
कोविड-19 टीकाकरण के बाद बुखार आए तो नारियल पानी का सेवन करें। ऐसा चिकित्‍सकों की सलाह है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 वैक्सीन लगवा चुके कई लोगों में बुखार की भी शिकायत हो जाती है। ऐसे लोगों को टीका लगवाने के दिन या उसके अगले दिन बुखार हो रहा है। किसी के हाथ में दर्द तो किसी को अन्य समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में परेशान होने की कतई जरूरत नहीं है। चिकित्‍सक कहते हैं कि इस परिस्थिति में दवा के बजाए नारियल पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड रखें तो फायदेमंद रहेगा और स्वस्थ भी होंगे। तरबूज, खीरा आदि खाकर भी शरीर मे पानी की उपलब्धता का संतुलन बनाये रखा जा सकता है।

loksabha election banner

टीकाकरण के बाद हाइड्रेटेड रहना आवश्यक

वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में आप कैसा महसूस करते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितना हाइड्रेटेड है। डॉक्टर कहते हैं कि महिलाओं को प्रत्येक दिन 2.7 लीटर यानी 11 कप से अधिक और पुरुषों को 3.7 लीटर यानी 15 कप से अधिक तरल पदार्थ की जरूरत होती है। वैक्सीन से पहले और बाद में शरीर में पानी की कमी न होने दें। थोड़ी-थोड़ी देर में नारियल पानी पीते रहें, नारियल पानी से पेट साफ होता है। इससे पेट मे जलन, दस्त, शरीर की मांसपेशियों में टूटन से आराम मिलता है।

फिजीशियन डॉक्‍टर सुषमा ने बताई नारियल पानी की खुबियां

मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय प्रयागराज की फिजिशियन डॉक्टर सुषमा बताती हैं कि नारियल पानी का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर आदि को नियंत्रित रखने में किया जाता है । इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और तरोताजा महसूस करते हैं। डॉक्टर मंसूर अहमद बताते हैं कि नारियल पानी मे दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा नहीं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। यह पोषक तत्व शरीर को पॉवर देते हैं।

बेली अस्‍पताल के डॉक्‍टर अखौरी की सलाह

बेली अस्पताल के डॉक्टर एमके अखौरी का कहना है कि शरीर में कमजोरी लगने पर नारियल पानी पीने से एनर्जी मिलती है। इसे पीने से हमारे शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

नींबू का सेवन भी देगा फायदा

चिकित्‍सक कहते हैं कि कोविड-19 टीकाकरण के बाद एक या दो नींबू का सेवन भी लोगों के लिए फायदेमंद रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.