प्रयागराज : जिले में 3955 स्थानों पर होली कुछ ही देर में जलाई जाएगी। इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो, इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील इलाकों में पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स और पीएसी भी तैनात की जाएगी। नशे में हुड़दंग करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आएगी।

होलिका दहन की हो रही तैयारी

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में होली जलाई जाएगी। शहर के चौक, करेली, खुल्दाबाद, कैंट और दारागंज इलाके पुलिस की नजर में संवेदनशील हैं। गंगापार के नवाबगंज, मऊआइमा, सोरांव और फूलपुर क्षेत्र में उपद्रव की आशंका जताई गई है। यमुनापार के करछना, मेजा और घूरपुर थाना क्षेत्र के कुछ गांवों में पिछली बार बखेड़ा हो चुका है। ऐसे में इन स्थानों पर इस बार कोई विवाद या ङ्क्षहसा न हो, इसके लिए पैरामिलिट्री फोर्स व पीएसी तैनात की जाएगी।

होली पर तैनात रहेगी फोर्स

इसी तरह रंगोत्सव के दौरान भी पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात रहेगी। इसके अलावा कुछ प्रमुख स्थानों पर एक दारोगा, एक सिपाही व होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। एक कंपनी पीएसी व पुलिस की चार टीमें रिजर्व में रखी गई है। एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव का कहना है कि प्रमुख स्थानों पर अतिरिक्त फोर्स लगाई जा रही है। नशे में झगड़ा और उपद्रव करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

होली में जलेगी तारकोल, खराब होंगी सड़कें

कुंभ के दौरान शहर की लगभग सभी सड़कें नई बनाई गई हैं। इससे संगम नगरी और खूबसूरत दिखाई दे रही है। कुंभ के बाद अब 21 मार्च को रंगों का पर्व होली है। उसकी पूर्व संध्या पर शहर में लगभग 800 स्थानों पर होलिका दहन होगा। अधिकांश स्थानों पर होलिका सड़कों पर जलाई जाएगी। लोगों ने होलिका रखने से पहले वहां पर ईंट नहीं बिछाई है। ऐसे में वहां पर सड़कें खराब हो सकती हैं। लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

जगह-जगह सजी होलिका

संगम नगरी में होली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। सिविल लाइंस में पत्रिका चौराहा, पत्थर गिरिजा घर, फायर बिग्रेड चौराहा, मीरापुर में हनुमान मंदिर के पास, रेलवे स्टेशन चौराहा, खुल्दाबाद चौराहा, नखास कोहना, सोलह मार्केट चौराहा, गोल पार्क चौराहा, बुड्ढा, ताजिया चौराहा, लोकनाथ, जानसेनगंज, लीडर रोड समेत लगभग 800 स्थानों पर होलिका दहन होता है। लोगों ने इसके लिए होलिका तैयार भी कर ली है।

होलिका जलाने से पहले ईंट बिछाने की मेयर ने लोगों से अपील की

मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने लोगों से अपील की है कि वह होलिका जलाने से पहले उस स्थान पर ईंट जरूर बिछा लें, ताकि सड़कों को नुकसान न हो। उनका कहना है कि लोग होलिका जलाने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग करते हैं। इससे पर्यावरण प्रदूषित होता है। इसलिए उन्होंने लोगों को होलिका दहन के लिए गोबर की कंडी एवं कपूर के प्रयोग की बात कही है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस