Move to Jagran APP

CAB Protest : विरोध व बवाल की आशंका ने डीएम ने बस अड्डे से हटवाई सभी बसें Prayagraj News

शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी शहर की व्‍यवस्‍था की जानकारी ले रहे हैं। वहीं फोर्स पूरे शहर में तैनात है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 01:13 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 10:01 PM (IST)
CAB Protest : विरोध व बवाल की आशंका ने डीएम ने बस अड्डे से हटवाई सभी बसें Prayagraj News
CAB Protest : विरोध व बवाल की आशंका ने डीएम ने बस अड्डे से हटवाई सभी बसें Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बवाल की आशंका के मद्देनजर जिलाधिकारी ने सिविल लाइंस बस अड्डे को दो घंटे के लिए खाली कराने का रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक को फोन क‍िया। कहा कि तत्काल बस अड्डे से सभी बसों को हटवा दिया जाए। आशंका है कि भीड़ सिविल लाइंस में सुभाष चौराहा के पास जुट सकती है। इस दौरान हंगामा होने की भी आशंका है। इसमें बसों या अन्य लोगों को नुकसान न हो, इसके मद्देनजर यह  निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद निकला जुलूस, शहर काजी ने रोका

उधर,चौक स्थित जामा मस्जिद में जुमा की नमाज के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने जुलूस निकाला। जुलूस नखास कोहना की ओर रवाना हुआ। मौके पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष टीके शीबू बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल के साथ मौजूद हैैं। इस बीच शहर काजी कारी मकबूल हुसैन ने जामा मस्जिद से एलान किया कि सभी लोग अपने घरों को जाएं। आप का एतराज आज कामयाब हो गया। इसके बाद सभी लोग लौट गए। फिलहाल पुराने शहर में शांति है।

शहर में गुरुवार को बवाल हुआ था

गुरुवार को प्रयागराज की सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन और जमकर हंगामा हुआ था। पुलिस से झड़प भी हुई थी और सपाई गिरफ्तार भी किए गए थे। हालांकि उन्‍हें बाद में देर शाम को छोड़ दिया गया। वहीं एहतियातन पूरे शहर को पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया। शुक्रवार को भी पूरे शहर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चुस्‍त-दुरुस्‍त दिखी। वज्र वाहन, पुलिस, पीएसी, आरएएफ, अर्धसैनिक बल तैनात रहे। वहीं शुक्रवार होने की वजह से जुमे की नमाज को देखते हुए खास सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस के अधिकारी पूरे शहर में मोबाइल हैं। पुलिस के वाहन हूटर बजाते हुए शहर की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। सभी से शां‍ति व्‍यवस्‍था बनाने की अधिकारी अपील किए जा रहे हैं।

शहर में गुरुवार को बवाल हुआ था

कैब को लेकर समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में धरना-प्रदर्शन का ऐलान किया किया था। इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति नहीं दी थी। इसके बाद भी जुलूस निकाल रहे समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। इस दौरान पुलिस की सपाइयों से धक्कामुक्की भी हुई। उन्हें बसों के माध्यम से पुलिस लाइन ले जाया गया। इसके बाद शहर के सिविल लाइंस में भी सैकड़ों की संख्‍या में प्रदर्शनकारियों की भीड़ जुट गई। सुभाष चौराहे पर कैब के विरोध में चार्ट बोर्ड पर आग लगा दी गई। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को मशक्‍कत करनी पड़ी थी।

वामपंथी दलों ने कहा, रद हो यह कानून

 नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में जुलूस निकालने वाले दलों और संगठनों ने इसे लोकतंत्र विरोधी करार देते हुए तत्काल रद करने की मांग की। उनमें विरोध-प्रदर्शन रोकने के लिए निषेधाज्ञा को लेकर भी गुस्सा है। भाकपा (माक्र्सवादी) समेत देश के पांच प्रमुख वामपंथी दलों की ओर से जुटे लोगों ने काकोरी कांड के शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद एसआरएन अस्पताल से जुलूस निकाला था। माकपा के रवि मिश्रा, आशीष मित्तल, रामआशीष, अशोक, अरविंद, अखिल विकल्प, भूपेंद्र पांडेय, विकास स्वरूप, पृथ्वी पाल, समीर गांगुली, जेबी यादव, नसीम अंसारी, रामसागर, गिरधर गोपाल त्रिपाठी, अनु सिंह, आनंद आदि ने कहा कि इस अधिनियम और एनआरसी को रद्द कर लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बहाली करनी चाहिए।

युवा अधिवक्ता संघ ने भी किया विरोध

एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में युवा अधिवक्ता संघ ने भी जुलूस निकाला। अधिवक्ता काशान अहमद सिद्दिकी, जफर इम्तेयाज अंसारी, वशी अहमद, कमरुल अशफाक, करन सिंह आदि ने शांतिपूर्ण ढंग से जुलूस निकालकर अपना विरोध जताया।

नागरिकता संशोधन कानून को आज बताएंगे न्यायविद

लोक जागरण मंच की ओर से नागरिकता संशोधन कानून पर शुक्रवार की दोपहर 3.30 बजे प्रबुद्ध गोष्ठी का आयोजन किया गया है। इसमें मुख्य वक्ता के तौर पर उच्चतम न्यायालय की अधिवक्ता मोनिका अरोरा नागरिकता संशोधन कानून के बाबत फैली भ्रांतियों पर अपना वक्तव्य देंगी। अन्य वक्ताओं में वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक मेहता, शासकीय अधिवक्ता शिव कुमार पाल, आरएसएस के प्रांत सह कार्यवाह आलोक मालवीय, विभाग कार्यवाह गंगादत्त जोशी, विभाग प्रचारक कृष्ण चंद्र, मुख्य स्थायी अधिवक्ता तृतीय सौरभ श्रीवास्तव, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश पांडेय 'बबुआ', जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हरि सागर मिश्रा, हाईकोर्ट बार के पूर्व अध्यक्ष अनिल तिवारी, वीपी श्रीवास्तव, राधाकांत ओझा, आईके चतुर्वेदी आदि होंगे। भाजपा मीडिया प्रभारी पवन श्रीवास्तव ने बताया कि गोष्ठी में शहर के अधिवक्तागण, प्रबुद्ध नागरिक, शिक्षक, व्यापारी, छात्र बुलाए गए हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.