Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के नए विज्ञापन पर लगाई रोक

चयन प्रक्रिया क्वालिटी प्वाइंट मार्क्स यानी शैक्षिक मेरिट के आधार पर पूरी कर ली गई। इस बीच सरकार ने नियम बदल दिया और चयन में लिखित परीक्षा को भी शामिल कर लिया गया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 01:05 PM (IST)
हाईकोर्ट ने 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के नए विज्ञापन पर लगाई रोक
हाईकोर्ट ने 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के नए विज्ञापन पर लगाई रोक

इलाहाबाद (जेएनएन)। प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में 9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के मामले में नया विज्ञापन जारी करने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इस संबंध में प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट ने सरकार को छूट दी है कि पूर्व में हो चुकी चयन प्रक्रिया के तहत वह चाहे तो नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ा सकती है। चयन में शामिल अभ्यर्थियों ने प्रक्रिया पूरी होने के बाद भर्ती का नियम बदलने के निर्णय को चुनौती दी है।
यह आदेश न्यायमूर्ति सुनीत कुमार ने राहुल सिंह और हिमांशु शुक्ला सहित दर्जनों अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है। याचिका पर अगली सुनवाई आठ फरवरी को होगी। याचीगणों के अधिवक्ता मान बहादुर आदि का कहना था कि राजकीय इंटर कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन 19 दिसंबर 2016 को जारी किया गया था। चयन प्रक्रिया क्वालिटी प्वाइंट मार्क्स यानी शैक्षिक मेरिट के आधार पर पूरी कर ली गई।

loksabha election banner

केवल मेरिट सूची जारी होनी थी, इस बीच सरकार ने नियम बदल दिया और चयन में लिखित परीक्षा को भी शामिल कर लिया गया। इसका अधियाचन उप्र लोकसेवा आयोग को भेजकर लिखित परीक्षा के जरिए नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है। अभ्यर्थियों ने इसी को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। कहा गया कि एक बार भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद बीच में नियम नहीं बदले जा सकते हैं।

आयोग छह मई को करा रहा परीक्षा
उप्र लोकसेवा आयोग में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक पुरुष व महिला संवर्ग की लिखित परीक्षा कराने के लिए गुरुवार को ही परीक्षा कार्यक्रम जारी है। इम्तिहान छह मई 2018 को होना प्रस्तावित है। शासन ने बीते वर्ष तक रिक्त हुए सभी पदों की लिखित परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। इससे भर्ती के पद भी बढ़ गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.