Move to Jagran APP

नहीं रुक रहा बारिश का कहर जारी, अगले दो दिन तक रहेगा असर Prayagraj News

पिछले कई दिनों से प्रयागराज समेत प्रतापगढ़ और कौशांबी जैसे पड़ोसी जिलों में बारिश लगातार हो रही है। कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश ने लोगों को परेशान कर रखा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 01:06 PM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 03:21 PM (IST)
नहीं रुक रहा बारिश का कहर जारी, अगले दो दिन तक रहेगा असर Prayagraj News
नहीं रुक रहा बारिश का कहर जारी, अगले दो दिन तक रहेगा असर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विदाई की बेला में मानसून जिले पर इतने मेहरबान हो गए हैं कि अब लोग परेशान हो उठे हैं। पांचवें दिन रविवार को भी बारिश का क्रम प्रयागराज के साथ ही प्रतापगढ़ और कौशांबी में जारी रहा। कभी रिमझिम और कभी झमाझम बारिश ने भयावह स्थिति कायम कर दी है। ऐसे में पुराने और जर्जर के साथ कच्चे मकानों के गिरने का क्रम जारी है। लोग बेघर हो रहे हैं और सामान नष्ट हो रहे हैं। वहीं बारिश से कई मुहल्लों में जलभराव की समस्या है तो सड़कों पर पानी भर जाने से लोगों को आने-जाने में असुविधा हो रही है।

prime article banner

बारिश का क्रम रविवार को भी जारी रहा

बुधवार रात से शुरू हुई बारिश का क्रम लगातार बना हुआ है। रविवार की सुबह से ही आसमान पर काले और घने बादलों का वर्चस्व रहा। वहीं शनिवार की सारी रात कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश हो रही थी। रविवार की दोपहर तक यह क्रम जारी है। इससे जार्जटाउन, टैगोर टाउन, अल्लापुर, तिलक नगर, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग, निरंजन डॉट का पुल के नीचे, सिटी साइड में स्टेशन रोड, चौक, कोठापारचा, हरवारा, मुंडेरा गांव, चक मीरापट्टी आदि क्षेत्रों में जलभराव हो गया। लगातार पांच दिनों से हो रही बारिश से ठंड ने भी दस्तक दे दी हैै। रात में सिहरन होने लगी है।

मौसम विज्ञानी ने कहा-अभी मौसम का यही रहेगा हाल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के अध्यक्ष और मौसम विज्ञानी डॉ. एसएस ओझा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठे मानसून का दबाव पूरे उत्तरी भारत में है। आसमान में तीन स्तर के बादल छाए हुए हैं। पश्चिम और पूरब की हवा टकरा रही है। हवा पीछे हटने को तैयार नहीं हैं, जिससे दो-तीन दिन मौसम के इसी तरह बने रहने के आसार हैं। सूरज अभी निकलने का साहस नहीं जुटा पा रहा है।

लगातार की बारिश से बिजली समस्या बढ़ी

बारिश ने पूरे शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है। मुट्ठीगंज के हटिया इलाके में शनिवार दोपहर भूमिगत केबल में गड़बड़ी से आपूर्ति प्रभावित हो गई। रात में भी इस इलाके में आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी। कालिंदीपुरम, लालबिहारा में 630 के दो तथा सैनिक कालोनी में 400 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गए। इससे दिन भर बत्ती गुल रही। जार्जटाउन में डाकघर चौराहे के पास शनिवार शाम तेज धमाके के साथ ट्रांसफार्मर फुंक गया। जार्जटाउन में ही इंडियन प्रेस चौराहे पर ट्रांसफार्मर फुंक गया। वहीं रविवार को भी अटाला, करैली, नुरूल्लाह रोड, खुल्दाबाद, दारागंज, तेलियरगंज, रामबाग, सिविल लाइंस, राजापुर, बैरहना, अशोक नगर, बेली, कटरा, कर्नलगंज, मम्फोर्डगंज, जार्जटाउन, बैरहना इलाके में भी दिन भर बिजली का आना-जाना लगा रहा। इन इलाकों में कई स्थानों पर तार टूटने व केबल बाक्स फुंकने से दिक्कत लगातार आ रही है।

टोंस नदी का जलस्‍तर बढ़ने से ग्रामीण परेशान

लगातार हो रही बारिश ने यमुनापार में लोगों को परेशान कर रखा है। लोनी नदी खतरे के निशान के पास पहुंच गई है। वहीं बेलन नदी के उफान के कारण टोंस नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे नारीबारी समेत आसपास के गांवों में रहने वाले लोग चिंतित हैं। उनका कहना है कि फसल खराब हो सकती है।

कौशांबी में चार दिन में 200 लोग हुए बेघर
पड़ोसी जनपद कौशांबी में भी लगातार हो रही बारिश ने किसानों व गरीबों की मुसीबत बढ़ा दी है। बारिश के चलते चार दिन में 200 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। इतना ही नहीं, सैकड़ों बीघा धान की फसल गिरकर बर्बाद हो गई है। इसे लेकर किसान काफी चिंतित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.