Move to Jagran APP

नए जुनून की थीम है ‘साइकिल फॉर चेज चैलेंज’, कोरोना काल में प्रयागराज में बढ़ा चलन

साइकिलिंग करने वाले इलाहाबाद हाई कोर्ट के अधिवक्ता गौरव अब खुद को अधिक चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला महसूस करते हैं। उनकी देखा-देखी करीब 50 अधिवक्ता भी साइकिंलिंग करने लगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 01:14 PM (IST)
नए जुनून की थीम है ‘साइकिल फॉर चेज चैलेंज’, कोरोना काल में प्रयागराज में बढ़ा चलन
नए जुनून की थीम है ‘साइकिल फॉर चेज चैलेंज’, कोरोना काल में प्रयागराज में बढ़ा चलन

प्रयागराज, [राजकुमार श्रीवास्तव]। साइकिलिंग के प्रति प्रयागराज जैसे शहरों में बढ़ता जुनून एक सुखद संकेत है। प्रदूषण से चिंतित लोग पहले से ही इस सस्ते और सेहतमंद रास्ते पर थे लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण काल में इसका चलन बढ़ा है। स्मार्ट सिटी की फेहरिस्त में शामिल प्रयागराज में इस नए जुनून की थीम है ‘साइकिल फॉर चेज चैलेंज’।

loksabha election banner

50 अधिवक्ता साइकिलिंग करने लगे हैं

ढाई साल पहले साइकिलिंग शुरू करने वाले हाई कोर्ट के अधिवक्ता 36 वर्षीय गौरव श्रीवास्तव अब खुद को पहले से चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला महसूस करते हैं। उनकी देखा-देखी करीब 50 अधिवक्ता साइकिलिंग करने लगे हैं। डॉ. मेजर फराह दीवा जैसे 150 से अधिक सदस्य कुल चार क्लबों से जुड़ अन्य लोगों को भी प्रेरित कर रहे हैं। फराह क्लब के सदस्यों के साथ नियमित तौर पर 20 किमी साइकिलिंग करती हैं।

अभियान के लिए जिला स्तर पर कमेटी भी बनी है

साइकिलिंग के प्रति तीर्थराज प्रयाग में बढ़ता यह जुनून चौंकाता है तो सुखद अनुभूति भी देता है। ‘साइकिल फॉर चेज चैलेंज’ नामक इस अभियान के लिए जिला स्तर पर कमेटी भी बनी है। इस कमेटी की निगरानी में क्लबों के सदस्य साइकिलिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। मिशन को गति देने के लिए 24 साइक्लिस्टों को वालंटियर्स नामित किया गया है। गौरव बताते हैं कि साइक्लोसिटी क्लब के संस्थापक नीरज खेड़ा और सह संस्थापक निखिल मलंग, हिमाचल प्रदेश में खंदुला से लद्दाख तक साइकिल से ही गए थे। वहां तिरंगा भी फहराया था।

इनकी ख्‍वाहिस कि ट्रैफिक जाम से निजात मिले व पर्यावरण संरक्षित रहे

साइकिलिंग क्लबों से जुड़े सदस्यों की ख्वाहिश ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी साइकिलिंग के लिए प्रमोट करने की है। आइजी केपी सिंह जिला स्तर पर कमेटी के संरक्षक (पैट्रन) हैं। मनीष मिश्र प्रयागराज पेडलर्स के संस्थापक और शेशाद्री शंकर पांडेय सह संस्थापक हैं। साइक्लोसिटी क्लब के अलावा राइड गंगा क्लब, प्रयागराज पेसर्स ग्रुप और टू व्हील्स थ्रिल नामक क्लब इस अभियान से जुड़े हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.