Move to Jagran APP

पांच फीसद बढ़ेगा भाड़ा, भड़केगी महंगाई

डीजल के दामों में वृद्धि से ट्रकों के भाड़े में पांच फीसद बढ़ोतरी तय है। ऐसा होने पर न सिर्फ दाल आटे का भाव बढ़ेा बल्कि सब्जियों के दाम भी आसमान में छुएंगे ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 06:41 AM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 06:41 AM (IST)
पांच फीसद बढ़ेगा भाड़ा, भड़केगी महंगाई
पांच फीसद बढ़ेगा भाड़ा, भड़केगी महंगाई

जासं,इलाहाबाद: डीजल के दामों में वृद्धि से ट्रकों के भाड़े में पांच फीसद बढ़ोत्तरी तय है। इससे खानपान, सब्जियों और फलों के दामों में भी वृद्धि होगी। इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा।

loksabha election banner

गेहूं से बनी सामग्री आटा, सूजी, मैदा के दाम करीब 15 दिन पहले से बढ़े हैं। बारिश में तेल की खपत बढ़ने से इसकी कीमतों में भी वृद्धि हुई है। लेकिन ट्रांसपोर्ट भाड़े में पांच फीसद वृद्धि होने पर दलहन-तिलहन, चीनी समेत अन्य सामग्री के दामों में भी वृद्धि तय है। शहर में गेहूं कौशांबी, प्रतापगढ़, सोरांव, लेड़ियारी, खीरी आदि क्षेत्रों से आपूर्ति होती है। लेकिन सड़कें खराब होने से इसकी आवक कम हुई है, जिससे गेंहू की कीमत में प्रति क्विंटल करीब 100 रुपये की वृद्धि हुई है। इलाहाबाद ट्रक एंड गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुशवाहा का कहना है कि बार-बार डीजल के दामों में वृद्धि होने से भाड़े में पांच फीसद वृद्धि पर विचार किया जा रहा है। सड़कें खराब होने से वाहनों में ईधन भी ज्यादा लग रहे हैं।

इन सामग्री के भी बढ़ेंगे दाम

इन दिनों टमाटर और अदरक बेंगलुरु, फूल और पत्ता गोभी नासिक, बैगन आगरा से यहां आ रहा है। माल ढुलाई में वृद्धि होने से इन सब्जियों पर ज्यादा असर पड़ेगा। दलहन के रेट काफी समय से स्थिर हैं, लेकिन किराया बढ़ने पर इसके दाम में भी वृद्धि संभव है।

खाद्यान्न-15 दिन पहले-अब (प्रति क्विंटल रुपये में)

गेहूं- 1750 - 1850

आटा-2050-2100-2200-2250

मैदा- 2300-2350

सूजी- 2400-2450

सरसों का तेल-1450-1550 (15 किग्रा. प्रति टीन)

-----------

दलहन के रेट

अरहर की दाल-5700 से 6000

चना की दाल-4500 से 4600

मटर की दाल- 4000 से 4200

---------

वर्जन--

हरी सब्जियां स्थानीय हैं। लेकिन जो सब्जियां बाहर से आ रही हैं। उनकी कीमतों पर डीजल वृद्धि का असर पड़ेगा।

- सतीश कुशवाहा, अध्यक्ष मुंडेरा सब्जी मंडी व्यापार मंडल। फतेहपुर-कौशांबी की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को हाईवे से होकर आना पड़ रहा है। इससे माल ढुलाई में पहले से वृद्धि हो गई है। डीजल के दाम बढ़ने से भाड़े में वृद्धि का असर सामान पर भी पड़ेगा।

- सतीश केसरवानी, अध्यक्ष गल्ला तिलहन व्यापार मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.