Move to Jagran APP

किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप का तोहफा Prayagraj News

अब दो से तीन हार्स पावर सोलर पंप वितरण की नई योजना की खासियत यह है कि इसमें कोई सीमा नहीं है जितने भी किसान चाहेंगे उनको पंप दिया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 06:09 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 06:09 PM (IST)
किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप का तोहफा Prayagraj News
किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप का तोहफा Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  शासन ने खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप का तोहफा देने का निर्णय लिया है। सोलर सिंचाई पंप योजना के तहत दो से तीन हार्स पावर के पंपों का वितरण किसानों को अगले सप्ताह से किया जाना है जिसमें प्रथम आओ प्रथम पाओ की नीति अपनाई जाएगी। योजना के तहत किसानों को अनुदान भी दिया जाएगा।

loksabha election banner

पंप पर किसानों को मिलेगा अनुदान

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को तय की गई पंप की धनराशि में अपने हिस्से की राशि संबंधित बैंक में जमा करके कृषि विभाग के पोर्टल पर आवेदन अपलोड करना होगा। एक माह के भीतर उन्हें अनुदान के साथ पंप की स्वीकृति मिल जाएगी। हाल ही में जिले को दिए गए पांच हार्स पावर के सोलर ऊर्जा पंप वितरण के 50 पंपों के वितरण का लक्ष्य पूरा हो चुका है।

अब दो से तीन हार्स पावन के सोलर पंप का होगा वितरण

अब दो से तीन हार्स पावर सोलर पंप वितरण की नई योजना की खासियत यह है कि इसमें कोई सीमा नहीं है जितने भी किसान चाहेंगे, उनको पंप दिया जाएगा। उपनिदेशक कृषि वीके शर्मा ने बताया कि इस सोलर पंप में बिजली और डीजल का कोई झमेला नहीं रहता है।

प्रदूषण की भी समस्‍या नहीं रहेगी

सूर्य की रोशनी से चार्ज होकर यह पानी देता है जिससे किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकता है। प्रेशर बहुत अधिक तो नहीं रहता है, लेकिन पानी एक बराबर देता है। प्रदूषण की समस्या भी नहीं होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.