जासं, प्रयागराज : इन दिनों सेहत के शौकीनों का नया ठिकाना ओपन एयर जिम बन गया है। युवाओं की अच्छी खासी भीड़ सुबह-शाम देखी जा रही है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि व्यायाम करने के लिए लोग अपनी बारी का इंतजार करते हैं। शहर के प्रमुख चौराहों, पार्को और पर्यटन स्थलों पर लगे ओपन जिम युवाओं की पहली पसंद बन चुके हैं। खास बात यह है कि यहां वह सभी मुख्य उपकरण मौजूद हैं, जो एक प्राइवेट जिम में होते हैं। और उन्हें एक मोटी रकम जमा करने की जरुरत नहीं पड़ती। साथ ही वह किसी निश्चित समय में जाने के लिए बाध्य नहीं होते, यानी जब इच्छा हुई पहुंच गए व्यायाम करने। हालांकि विश्वविद्यालय के अंत:वासी के साथ अन्य लॉज के प्रतियोगी छात्रों ने अपना समय भी निर्धारण किया है। वह समूह में आते हैं और व्यायाम कर चले जाते हैं। सबसे ज्यादा भीड़ शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में देखी जाती है।

अरशद लाज में रहने वाले बेली रोड निवासी विकास सिंह ने बताया कि भोर पांच बजे साथियों संग दुर्गा पार्क ओपन एयर जिम में जाते हैं। दो घंटे तक व्यायाम करते हैं। पहले प्राइवेट जिम जाने पर 1500 रुपए महीने देना पड़ता था। मंहगाई के इस दौर में यह बचत हमारे लिए मायने रखता है। कटरा निवासी छात्रा प्रिया कुमारी ने बताया कि रूम पार्टनर के साथ वह दौड़ करने के लिए चंद्रशेखर आजाद पार्क जाती हैं। ओपन एयर जिम से और भी सहूलियत हो गई है। सुबह के समय भीड़ होने की वजह से शाम में व्यायाम करती हूं।

-------

बच्चों भी करते हैं मनोरंजन

पार्को में घूमने आए लोग भी ओपन एयर जिम का लुत्फ उठाते हैं। साथ ही साथ बच्चे भी इसे मनोरंजन की दृष्टिकोण से करते हैं। हैंगिंग हैंड, बटरफ्लाई, बैलेंस गेम जैसे आदि एक्सरसाइज कर खुशी जाहिर करते हैं।

Edited By: Jagran