ज्ञानेंद्र सिंह, कुंभ नगर : कुंभनगरी में मंगलवार को होने जा रही कैबिनेट की बैठक को लेकर भव्य इंतजाम व सुरक्षा के भी तगड़े प्रबंध किए गए हैं। तैयारियों को रविवार देर रात फाइनल टच दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कैबिनेट के साथ दिन भर कुंभ मेला में रहेंगे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उच्चाधिकारियों से तैयारियों की रिपोर्ट ली। वहीं उच्चाधिकारियों ने भी बैठकें कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

आज रात से ही मंत्रिमंडल के सदस्य पहुंचने लगेंगे

सोमवार रात से ही मंत्रिमंडल के सदस्य कुंभनगरी में पहुंचने लगेंगे। मंगलवार सुबह भी कई मंत्री यहां पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मंगलवार सुबह ही यहां पहुंचेंगे। सभी 25 कैबिनेट मंत्री, नौ स्वतंत्र प्रभार के मंत्री और 22 राज्य मंत्रियों के इंद्रप्रस्थम टेंट सिटी में रुकने और लंच की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मुख्य सचिव, डीजीपी, अपर मुख्य सचिवों और लगभग 15 प्रमुख सचिवों समेत तकरीबन डेढ़ सौ अफसरों के लिए इंतजाम किए गए हैं।

फूलों से सजाया जा रहा ट्रिपलआइसी

कुंभ मेला के अरैल क्षेत्र में बनाए गए अस्थायी सर्किट हाउस में भी व्यवस्था की गई है। कैबिनेट की बैठक के लिए लगभग चार सौ करोड़ रुपये की लागत से बने देश के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (ट्रिपलआइसी) को सजाया जा रहा है। मुख्य द्वार से लेकर अंदर की रेलिंग तक को फूलों से सजाया जा रहा है।

संगम नोज पर वीवीआइपी के लिए सेफ हाउस

संगम का सरकुलेङ्क्षटग एरिया दिन भर सील रहेगा। संगम नोजर पर घाट आदि दुरुस्त कराए जा रहे हैं। जल में फ्लोटिंग बैरिकेडिंग को और आकर्षक तरीके से व्यवस्थित किया जा रहा है। संगम नोज पर वीवीआइपी के लिए सेफ हाउस और बेहतरीन चेंङ्क्षजग रूम बनाए जा रहे हैं। किला घाट स्थित वीआइपी जेटी को भी आकर्षक लुक दिया जा रहा है। क्रूज से संगम की सैर के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। मोटर बोट, स्टीमर और बेसेल का भी इंतजाम है। अक्षयवट दर्शन, सरस्वती कूप और बड़े हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए तैयारी पूरी हो गई है।

मंडलायुक्त ने अफसरों संग की बैठक

मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल ने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक की। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने पुलिस, प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सुरक्षा के तगड़े प्रबंध

कैबिनेट की बैठक को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। एडीजी एसएन साबत ने कुंभ डीआइजी केपी ङ्क्षसह व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की। इसके लिए अतिरिक्त अफसरों व फोर्स की तैनाती की गई है। कुल 12 एएसपी, 30 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर, 225 सब इंस्पेक्टर के अलावा डेढ़ हजार कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल को मुस्तैद किया गया है। ट्रिपलआइसी, अक्षयवट में अतिरिक्त स्कैन मशीनें लगाई जा रही हैं। जल पुलिस के साथ ही एटीएस और एनएसजी के कमांडो भी लगाए गए हैं। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस