Move to Jagran APP

जनगणना की जिम्मेदारी सौंपने के नाम पर एक करोड़ की ठगी Prayagraj News

जिले में 86 न्याय पंचायत है और इसके सापेक्ष आठ ब्लाक है। ब्लाक स्तर पर जनगणना के काम के लिए ब्लाक कोआर्डिनेटर और ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वेयर पद का काम देने के लिए तैयार किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 08:04 AM (IST)
जनगणना की जिम्मेदारी सौंपने के नाम पर एक करोड़ की ठगी Prayagraj News
जनगणना की जिम्मेदारी सौंपने के नाम पर एक करोड़ की ठगी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । पडोसी जनपद कौशांबी में एक करोड की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। प्रयागराज के मांडा क्षेत्र के रहने वाले एक जालसाज ने कौशांबी में ब्लाक क्वाडिनेटर व ग्राम सर्वेयर पद की जिम्मेदारी देने के नाम पर लोगों से दस-दस हजार की ठगी कर ली और इसके बाद फरार हो गया। ठगी के शिकार हुए लोग अब अधिकारियों से मामले की शिकायत कर रहे हैं। वहीं जलसाज ने उनके नाम पर ट्रेडिंग एकांउट खोल लिया है। जिसका संचालन वह स्वयं कर रहा है।

loksabha election banner

सात हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय का दिया था झांसा

जिले में 86 न्याय पंचायत है और इसके सापेक्ष आठ ब्लाक है। यहां पर ब्लाक स्तर पर जनगणना के काम के लिए ब्लाक कोआर्डिनेटर और ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वेयर पद का काम देने के लिए तैयार किया। इसके बाद सभी से दस-दस हजार रुपये ले लिया। इसके बाद उन्हें आश्वासन दिया कि रुपये देने के बाद उन्हें काम की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके बदले एक टेबलेट, सात हजार रुपये प्रति माह मानदेय, 500 रुपये यात्रा भत्ता और प्रति डाटा की फीडिंग के नाम पर 50 पैसे मिलेगा। जालसाज ने जिले के 86 न्याय पंचातय से एक युवक व ब्लाक स्तर पर आठ युवकों  को अपने जाल में फंसाया। सभी से 10-10 हजार रुपये की ठगी कर लिया।

कोचिंग सेंटर में कई बार की थी मीटिंग

जालसाज ने मंझनपुर कस्बे के एक कोचिंग सेंटर में सभी के साथ कई बार मीटिंग भी की। इस बीच उसने कुछ लोंगों के नाम पर ट्रेडिंग एकाउंट खोल लिया और उसपर खरीदारी करने लगा। चार दिसंबर को उसने दोबारा मंझनपुर में मीटिंग की, इस दौरान लोगों को जानकारी हुई तो हंगामा करने लगे। किसी तरह लोगों से बचकर जालसाज फरार हो गया।

सेवा प्रतादा संस्थान बताकर लोगों को झांसे में लिया

ठगी का शिकार हुए शैलेंद्र कुमार, कल्लू बहरिया, मंजय कुमार व शती कुमार आदि ने बताया कि जालसाज ने उन्हें बताया कि वह सेवा प्रदाता संस्थान से है। उसको जिले में जनगणना के काम का ठेका मिला है। इन दिनों हर काम सेवा प्रदाता संस्थान से लिया जा रहा है। ऐसे में वह लोग जालसाज के झंसे में आ गया। अब उन्होंने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी है। 

जांच के बाद आरोपित पर दर्ज होगा मुकदमा 

मुख्य विकास अधिकारी कौशांबी इंद्रसेन सिंह का कहना है कि जनगणना के नाम पर डाटा फीडिंग के लिए यदि कोई संस्था ठगी कर रही है तो मामले की जांच कराकर जालसाज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। फिलहाल जनगणना का काम किसी संस्था को नहीं दिया गया है, लोग इस प्रकार के किसी के झांसे में न आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.