Move to Jagran APP

चौराहों के गमले अब बढ़ाएंगे आजाद पार्क की शोभा

कुंभ मेला के दौरान चौराहों पर रखे गए गमलों को जल्द ही आजाद पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। तेज धूप में सूख रहे पौधे को देख पर्यावरणविदों की रिपोर्ट पर उद्यान विभाग ने निर्णय लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 01:22 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 01:22 PM (IST)
चौराहों के गमले अब बढ़ाएंगे आजाद पार्क की शोभा
चौराहों के गमले अब बढ़ाएंगे आजाद पार्क की शोभा

प्रयागराज : कुंभ मेले के दौरान चौराहों को खूबसूरत बनाने के लिए रखे गए गमलों को अब आजाद पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। लगभग चार महीने तक चौराहों की शोभा बढ़ाने वाले 3300 गमले आजाद पार्क को और खूबसूरत बनाएंगे। गर्मी में गमले के पौधे सूखने के बाद उद्यान विभाग यह कदम उठाने जा रहा है। इसके लिए पर्यावरणविद से भी सलाह ली गई है।

loksabha election banner

 गर्मी में सूख रहे पौधे, पर्यावरणविदों ने दी सलाह

कुंभ मेले के दौरान शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर उद्यान विभाग ने लगभग 3300 गमले रखवाए। सर्दी के मौसम में तो गमले में लगे पौधों को कुछ नहीं हुआ, लेकिन अब गर्मी बढऩे के साथ पौधे सूखने लगे हैं। मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल के निर्देश पर पर्यावरणविद की एक टीम बनाई। उसने पौधे सूखने के कारणों की रिपोर्ट मांगी गई। रिपोर्ट में पर्यावरणविदों ने लिखा है कि चौराहों पर रखे गमलों में जो पौधे लगाए गए हैं, उसमें ज्यादातर ऐसे हैं, जो छाया में पनप सकते हैं। वे तेज धूप बर्दाश्त नहीं कर सकेंगे। उन्हें लगातार सुबह भी पानी दिया जाएगा तो भी वह तेज धूप की वजह से जीवित नहीं रह पाएंगे। इसलिए अब गमलों को आजाद पार्क में शिफ्ट करने की तैयारी है। यह गमले वॉकिंग ट्रैक और सड़क के दोनों तरफ रखे जाएंगे, ताकि सुबह और शाम आजाद पार्क में सैर करने वालों को और मनमोहक नजारा दिखाई दे।

गमले में पौधे लगाने पर नहीं हुआ मंथन

उद्यान विभाग ने गमलों में पौधे लगाए तो उस पर मंथन नहीं किया। यह नहीं सोचा गया कि गमलों में लगने वाले पौधे सूरज की सीधी किरणों बर्दाश्त कर सकेंगे या नहीं। एक्जोरा, इरिका पॉम जैसे पौधे ऐसे हैं, जिनके लिए विदित है कि अगर यह तेज धूप में रहेंगे तो यह सूख जाएंगे। उसके बाद भी गमलों में ऐसे पौधे लगाए गए। अब उन्हें चौराहों से हटाने की कवायद शुरू होने वाली है। गमलों को शिफ्ट करने का जिम्मा ठेकेदारों का हैं, जिन्होंने उसे तैयार किया था। गमले हटने से चौराहों की रौनक खत्म हो जाएगी। 

बोले उप निदेशक उद्यान

उप निदेशक उद्यान विनित कुमार का कहना है कि पर्यावरणविद के सुझाव पर गमलों को शिफ्ट किया जा रहा है। अभी यह गमले आजाद पार्क में रखे जाएंगे। गमलों को दोबारा चौराहों पर रखने पर बाद में विचार किया जाएगा। 

इन चौराहों पर हैं गमले

फायर बिग्रेड चौराहा, तुलसीदास प्रतिमा चौराहा, लोकसेवा आयोग चौराहा, महाराणा प्रताप चौराहा, महर्षि वाल्मीकि, एक लव्य चौराहा, एजी आफिस, सीएमपी चौराहा, मेडिकल चौराहा, बाबा चौराहा, ट्रैफिक चौराहा स्टेनली रोड, इंदिरा गांधी चौराहा, आनंद अस्तपाल चौराहा, लक्ष्मी टाकीज चौराहा, मनमोहन पार्क चौराहा, लूकरगंज लीडर रोड, बैरहना चौराहा, बांगड़ चौराहा, रामबाग चौराहा, साउथ मलाका चौराहा, तेलियरगंज चौराहा, लेप्रोसी चौराहा, तनिष्क चौराहा, विवेकानंद प्रतिमा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.