Move to Jagran APP

चौराहों से हटने लगे कुंभ के दौरान रखे गए गमले

कुंभ के दौरान चौराहें पर रखे गए गमले अब आजाद पार्क में शिफ्ट किए जा रहे हैं। धूल और धूप के कारण पौधे सूखने लगे थे। जिसके चलते यह कदम उठाया गया है।

By Edited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 05:59 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 06:00 PM (IST)
चौराहों से हटने लगे कुंभ के दौरान रखे गए गमले
चौराहों से हटने लगे कुंभ के दौरान रखे गए गमले
प्रयागराज : कुंभ मेले के दौरान चौराहों और तिराहों को खूबसूरत बनाने के लिए वहां पर रखे गए 3300 गमलों को आजाद पार्क में शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। फायर बिग्रेड चौराहे पर रखे हुए गमलों को वहां से हटाया जाने लगा है। जल्द ही सभी चौराहों और तिराहों के गमलों को आजाद पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। फिर गमले रखने वाले ठेकेदारों का पूरा भुगतान होगा।

गर्मी की वजह से सूखने लगे थे गमलों के पौधे
कुंभ मेले के दौरान चौराहों और तिराहों पर रखे गए गमलों के पौधे गर्मी के कारण सूखने लगे थे। साथ ही सड़कों पर उड़ने वाली धूल और धूप से पौधे नष्ट होने लगे थे। मंडलायुक्त के निर्देश पर बनाई गई पर्यावरण विशेषज्ञों की एक कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दी थी कि अगर गमलों को किसी छांव वाली जगह पर नहीं रखा गया तो अधिकांश पौधे सूख जाएंगे। इस पर गमलों को आजाद पार्क में शिफ्ट करने की योजना बनी। गमलों को शिफ्ट करने के लिए इसे रखने वाले ठेकेदारों का भुगतान रोक दिया गया क्योंकि अनुबंध के अनुसार उन्हें गमले शिफ्ट करने पर ही भुगतान होना था। ठेकेदारों ने गमलों को शिफ्ट करने की कवायद शुरू कर दी है। उन्हें जल्द-से-जल्द गमले शिफ्ट करने का निर्देश मिला है।

बोले उप निदेशक उद्यान
उप निदेशक उद्यान विनित कुमार का कहना है कि पर्यावरण विशेषज्ञों के सुझाव पर गमलों को आजाद पार्क में शिफ्ट किया जा रहा है। गमले वहां पर रखने से उसके पौधे नहीं सूखेंगे। साथ ही आजाद पार्क की खूबसूरती भी गमलों को यहां रखने के बाद और बढ़ ज्यादा जाएगी। जल्द ही सभी गमलों को वहां आजाद पार्क में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.