Move to Jagran APP

प्रयागराज की उड़ानों को अब है सहारे की तलाश

प्रयागराज की उड़ानों को अब मदद की जरूरत है। आर्थिक स्थित को देखते हुए विभिन्न शहरों के लिए शुरू हुई उड़ान सेवा ठप हो गई है।

By Edited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 07:40 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 11:27 AM (IST)
प्रयागराज की उड़ानों को अब है सहारे की तलाश
प्रयागराज की उड़ानों को अब है सहारे की तलाश
प्रयागराज : प्रदेश सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के तहत कुंभ मेला से पहले उड़ान योजना शुरू की। प्रदेश के मंडल स्तरीय कार्यालय वाले शहरों को देश के प्रमुख शहरों की हवाई सेवा से जोड़ना इसका मकसद था । कुंभ के चलते प्रयागराज इसका केंद्र बना। उसके अनुरूप यहां झलवा में विश्व स्तरीय सुविधा वाला एयरपोर्ट बनाया गया।

कुंभ बीतने के बाद स्थिति बदलने लगी
जनवरी 2019 में दिल्ली, लखनऊ, पटना, इंदौर, बेंगलुरु, नागपुर व कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू हुई। हालांकि कुंभ बीतने के बाद स्थिति बदलने लगी। आए दिन कोई न कोई कंपनी अपनी सेवाएं बंद करने लगी। इसके बीच सरकार हवाई सेवा जारी रखने के लिए नई कंपनियों से संपर्क स्थापित कर रही है।

आर्थिक तंगी के शिकार जेट एयरवेज ने फ्लाइट बंद कर दी 
आर्थिक तंगी के शिकार जेट एयरवेज ने यहां से पांच मई तक के लिए लखनऊ, पटना, नागपुर और इंदौर की फ्लाइटें बंद कर दी है। जेट ने 2018 में 14 जून को लखनऊ, पटना और 16 जून को नागपुर व इंदौर के लिए फ्लाइट शुरू की थी। अब उसे बंद कर दिया है। इसके पहले स्पाइस जेट व एयर इंडिया ने दिल्ली, एयर इंडिया ने कोलकाता व अहमदाबाद की चार फ्लाइटें बंद कर दी है।

नागरिक उड्डयन मंत्री नंदी ने कहा, सरकार गंभीर है 
वर्तमान में यहां से सिर्फ एयर इंडिया की दिल्ली व इंडिगो एयरलाइंस की बेंगलुरु की फ्लाइट उपलब्ध है। नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त 'नंदी' का कहना है कि जेट एयरवेज आर्थिक तंगी से जूझ रहा है जिससे देशभर में उसकी हवाई सेवा प्रभावित हुई है। रही बात प्रयागराज से फ्लाइटें बंद होने की तो उसके प्रति सरकार गंभीर है। उड़ान योजना में काफी पैसा लगाया है, जिसे बंद नहीं होने दिया जाएगा। बंद हवाई सेवा पुन: शुरू करने के लिए कई कंपनियों से बात चल रही है। जल्द सार्थक परिणाम सामने आएगा।

चार शहरों के लिए फ्लाइट बंद करने का निर्णय हुआ है : गौरव साहनी
कारपोरेट कम्युनिकेशन जेट एयरवेज के डीजीएम गौरव साहनी का कहना है कि कंपनी की मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए चार शहरों के लिए फ्लाइट बंद करने का निर्णय हुआ है। अगर स्थिति में सुधार होगा तो पांच मई के बाद अपनी सेवा देने के बारे में हम विचार करेंगे। फिलहाल अभी फ्लाइट शुरू करने की स्थिति नहीं है, इसलिए आज उसकी घोषणा नहीं हो सकती। तीन-चार मई को इस पर कुछ कहा जा सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.