Move to Jagran APP

सिविल इंक्लेव से उड़ान शुरू, कैबिनेट मंत्री ने यात्रियों का एयरपोर्ट पर स्वागत किया

बमरौली एयरपोर्ट के नए सिविल इंक्‍लेव से फ्लाइट शुरू हो गई है। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्‍त नंदी ने यात्रियों का स्‍वागत किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 07:57 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 07:57 PM (IST)
सिविल इंक्लेव से उड़ान शुरू, कैबिनेट मंत्री ने यात्रियों का एयरपोर्ट पर स्वागत किया
सिविल इंक्लेव से उड़ान शुरू, कैबिनेट मंत्री ने यात्रियों का एयरपोर्ट पर स्वागत किया

प्रयागराज : झलवा की तरफ बने बमरौली एयरपोर्ट के नए सिविल इंक्लेव से नए साल पर फ्लाइट शुरू हो गई। स्टांप और नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने मंगलवार को नए सिविल इंक्लेव पर यात्रियों का स्वागत किया। जेट एयरवेज की लखनऊ-इलाहाबाद-पटना की फ्लाइट से यात्रा करने वालों का एयरपोर्ट पर विशेष स्वागत हुआ। यात्रियों को गुलाब का फूल देने के साथ मिठाई खिलाई गई।

loksabha election banner

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसंबर को बमरौली एयरपोर्ट के सिविल इंक्लेव का उद्घाटन किया था, लेकिन वहां से अभी तक फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई थी। नए साल पर वहां से फ्लाइट शुरू हो गई। नए सिविल इंक्लेव पर सबसे पहली फ्लाइट लखनऊ से जेट एयरवेज की आई। फ्लाइट से आए सभी यात्रियों का स्टांप एवं नागरिक उड्डयन मंत्री ने स्वागत किया। उसके बाद इलाहाबाद से पटना जाने वाले यात्रियों को भी गुलाब का फूल दिया गया, मिठाई खिलाई गई।

छह जनवरी से दिल्ली को एक और फ्लाइट

यात्रियों का स्वागत करने के बाद प्रेस वार्ता में स्टांप एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि छह जनवरी से दिल्ली के लिए एक और फ्लाइट शुरू होने जा रही है। इससे लोग सुबह भी देश की राजधानी पहुंच सकेंगे। स्पाइस जेट सुबह की नई फ्लाइट शुरू कर रहा है। शीघ्र ही प्रयागराज कई अन्य शहरों से विमान सेवा से जुड़ जाएगा।

नए साल पर 225 यात्रियों का स्वागत

नए साल पर लखनऊ से इलाहाबाद की फ्लाइट में 21, इलाहाबाद से पटना की फ्लाइट में 38, पटना से इलाहाबाद की फ्लाइट में 21, इलाहाबाद से लखनऊ की फ्लाइट में 24, दिल्ली से इलाहाबाद की फ्लाइट में 60 और इलाहाबाद से दिल्ली की फ्लाइट में 61 यात्री गए। एएआइ द्वारा 225 यात्रियों को स्वागत किया गया।

पोस्टल डाक का किया अवलोकन

एयरपोर्ट पर मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने हाल में लगे पोस्टल डाक का अवलोकन किया। वर्ष 1911 में देश में सबसे पहले इलाहाबाद से नैनी के बीच विमान सेवा शुरू हुई थी। उसका पोस्टल वहां पर लगा है। इस मौके पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) के महाप्रबंधक (ऑपरेटिंग) अरुण मेहन, उपा महाप्रबंधक (सुरक्षा) केए जैदी, एएआइ इलाहाबाद डायरेक्टर सुनील यादव, सुरक्षा अधिकारी एसके सिंह आदि मौजूद रहे।

एयरपोर्ट पर लगेगी हथकरघा स्टाल

नए बमरौली एयरपोर्ट पर हथकरघा की स्टाल और पर्यटन विभाग का एक काउंटर भी रहेगा। एएआइ इलाहाबाद के डायरेक्टर सुनील यादव का कहना है कि दोनों चीजों को लेकर प्रदेश सरकार से बातचीत चल रही है। शीघ्र ही इस पर अंतिम सहमति बनने के बाद स्टाल और काउंटर खोलने की अनुमति दे दी जाएगी।

अभी कहां की है फ्लाइट

दिल्ली (सप्ताह में सातों दिन), लखनऊ-पटना (तीन दिन-मंगलवार, गुरुवार व रविवार), इंदौर-नागपुर (तीन दिन- सोमवार, बुधवार और शनिवार), बेंगलुरु (छह दिन, मंगलवार को छोड़)

कहां के लिए फ्लाइट शुरू होगी

मुंबई, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, गोरखपुर, पुणे, रायपुर, कोलकाता और जयपुर।

नए सिविल इंक्लेव की खास बातें

-50 एकड़ में सिविल इंक्लेव, 70 हजार स्क्वायर फीट में इमारत।

-इंक्लेव के सामने पार्क में गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती का संगम।

-सिविल इंक्लेव का बाहरी मॉडल लहरों के बहाव जैसा।

-250 गाडिय़ों की पार्किंग की व्यवस्था।

-25 फीसद क्षेत्रफल में हरियाली।

-एक आगमन गेट, दो प्रस्थान गेट।

-11 चेकिंग काउंटर।

-विकलांगों के लिए अलग व्यवस्था।

-दो एयरो ब्रिज।

-चार वे रूट।

-वीआइपी लाउंज और सीआइजी लाउंज।

-300 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था।

-बुक स्टाल, रेस्टोरेंट, स्नैक्स बार।

-चाइल्ड केयर रूम, मेडिकल रूम, स्मोकिंग रूम।

-सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और ठोस अपशिष्ट की व्यवस्था।

-एटीएम की सुविधा।

-टैक्सी काउंटर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.