Move to Jagran APP

CoronaVirus के पांच पॉजिटिव मरीज सीएचसी कोटवा में भर्ती, सैनिटाइजिंग का खास इंतजाम Prayagraj News

करेली से लेकर कोटवा सीएचसी तक हाई अलर्ट की स्थिति है। सीएचसी कोटवा में प्रयागराज व कौशांबी के एक-एक व प्रतापगढ़ के तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती कराया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 04:31 PM (IST)
CoronaVirus के पांच पॉजिटिव मरीज सीएचसी कोटवा में भर्ती, सैनिटाइजिंग का खास इंतजाम Prayagraj News
CoronaVirus के पांच पॉजिटिव मरीज सीएचसी कोटवा में भर्ती, सैनिटाइजिंग का खास इंतजाम Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। तब्लीगी जमात में शामिल इंडोनेशियाई युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन की सक्रियता बढ़ गई है। रविवार की रात ही कोरोना पॉजिटिव को करेली से कोटवा स्थित सीएचसी में शिफ्ट कर दिया गया था। उसके बाद कौशांबी के मरीज को कोटवा लाया गया। फिर प्रतापगढ़ के तीनों पॉजिटिव मरीजों को भी कोटवा के सीएचसी में भर्ती किया गया। 30 बेड वाली सीएचसी में अब तक कोरोना के पांच मरीजों को भर्ती किया गया है। एक ही हाल में दो-दो बेड के अंतर पर उनको रखा गया है।

prime article banner

चिकित्सा टीम इशारे से समझती ही इंडोनेशियाई युवक की बात

कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद 33 वर्षीय इंडोनेशियाई युवक लगातार अल्लाह की इबादत कर रहा है। वह शांत है और कुछ मांगना होता है तो इशारे में डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को बोलता है। वह अपनी क्षेत्रीय भाषा में बोल रहा है, जिसे यहां के लोग नहीं समझ पा रहे हैं इसलिए वह इशारे में बात कर अपनी बात समझाने की कोशिश करता है। रात को जब उसे कोटवा सीएचसी ले जाया गया तो वह खुद को असहज महसूस कर रहा था। देर रात तक करवटें बदलता रहा। सुबह जल्दी उठा और स्नान करने के बाद नाश्ता किया। उसे समय से खाना पानी और दवाएं दी गईं। डाक्टर ने बताया कि सभी मरीज नार्मल हैं।

करेली से लेकर कोटवा तक हाईअलर्ट के हालात

दूसरी ओर करेली से लेकर कोटवा तक हाईअलर्ट के हालात हैं। अस्पताल के बाहर पुलिस बल तैनात है। वहीं करेली में उसके साथ अन्य लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। पिछले दिनों इन लोगों ने मेडिकल स्टाफ से अभद्रता की थी किंतु प्रशासन की सख्ती के बाद सब शांत हैं।

दिन में तीन बार करते हैं सैनिटाइज

अस्पताल में पांचों मरीजों को एक ही वार्ड में दूरी बनाकर भर्ती किया गया है। दिन में तीन बार अस्पताल के उस वार्ड को सैनिटाइज किया जा रहा है, ताकि किसी तरह का संक्रमण न फैलने पाए। खाने में इन सभी को सामान्य व सादा खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।

गंभीर दशा में ही बेली या एसआरएन अस्पताल में भर्ती होंगे कोरोना पॉजिटिव

डॉक्टरों के मुताबिक यहां भर्ती सभी लोग अभी स्वस्थ हैं, गंभीर दशा में ही इन्हें बेली या एसआरएन अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। किसी भी तरह से कोई अप्रिय घटना न घटित होने पाए, इसके लिए 24 घंटे पुलिस फोर्स लगा दी गई है। चिकित्सकीय टीम तीन शिफ्ट में आठ-आठ घंटे की ड्यूटी कर रही है। इसमें दो डॉक्टर, दो स्टाफ नर्स, एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन, एक वार्डब्वाय व एक स्वीपर शामिल हैं। इन लोगों को 14 दिनों तक यहां पर ड्यूटी करनी है। इसके बाद 24 लोगों की दूसरी टीम लगाई जाएगी। इनके रहने के लिए हबूसा मोड़ पर स्थित एक होटल रिजर्व कर दिया गया है।

सहमे कोटवा के ग्रामीण

सीएचसी कोटवा में कोरोना वायरस के पांच मरीज भर्ती होने के बाद ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। घबराए ग्रामीण अस्पताल पहुंचे और अधीक्षक से मिलकर आबादी के बीच कोरोना पॉजीटिव मरीजों को दूसरे स्थान पर ले जाकर भर्ती करने का आग्रह किया। पड़ोसी गांव गोतावा निवासी रामदुलार ङ्क्षसह, मुज्जाक अली तेंदुई, लल्लू ङ्क्षसह बनी, बचऊ यादव, तेंदुई के प्रधान विजय ङ्क्षसह समेत कई ग्रामीणों का कहना है कि इस अस्पताल से सटकर आबादी है। इसका संक्रमण कहीं किसी ग्रामीण को न हो जाए। कई ग्रामीण तो वहां से हटकर अपने रिश्तेदारों के घर जाने की तैयारी में हैं।

बोले सीएचसी कोटवा के अधीक्षक

कोटवा सीएचसी के अधीक्षक डॉ. अमृतलाल यादव कहते हैं कि पांच पॉजीटिव मरीजों को यहां पर भर्ती किया गया। डॉक्टर समेत अन्य स्टाफ अपनी सेवा दे रहा है। सभी मरीज अपने बेड पर हैं, किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। एक सप्ताह इलाज के बाद इन लोगों के सैंपल जांच के लिए फिर भेजे जाएंगे। रिपोर्ट निगेटिव आने तक यह लोग यहीं पर रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.