Move to Jagran APP

माघ मेला आएं तो संगम में डुबकी से पहले करानी होगी कोरोना की जांच

कोरोना काल में माघ मेला कराना चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन शासन प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। मेले में कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्ययोजना तैयार की जा रही है। यहां आने वालों की एंटीजन किट से जांच की जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:00 AM (IST)
माघ मेला आएं तो संगम में डुबकी से पहले करानी होगी कोरोना की जांच
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए माघ मेला में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण काल में संगम तीरे आयोजित होने वाले माघ मेले की तैयारियों में अब तेजी आ रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए माघ मेला में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। यहां स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पहले कोरोना संक्रमण की जांच करानी होगी, इसके बाद ही वह संगम में आस्था की डुबकी लगा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस पर योजना बनाई जा रही है कि आने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं की कोरोना संक्रमण की जांच सुगमता से कैसे कराई जाए। पूरे मेले में करीब पांच लाख लोगों की कोरोना वायरस की जांच कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha election banner

थर्मल स्क्रीनिंग और एंटीजन किट से जांच

कोरोना काल में माघ मेला कराना चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन शासन प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम भी किए जा रहे हैं। मेले में कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्ययोजना भी तैयार किया जा रहा है। यहां आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग व एंटीजन किट से जांच की जाएगी। बजट के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस होगा। इसके लिए कल्पवासियों की कोरोना जांच प्रत्येक सप्ताह कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने जो खाका तैयार किया है उसके अनुरूप प्रतिदिन औसतन पांच हजार लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। इसके लिए प्रयागराज समेत अन्य जिलों से भी स्वास्थ्यकर्मियों को यहां बुलाया जाएगा। 20 मोबाइल टीम होगी जो अलग अलग सेक्टरों में जाकर कोरोना वायरस की जांच करेगी और जो लोग कोरोना पॉजिटिव मिलेंगे उनकी सूची विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को दी जाएगी और साथ ही उन्हेंं कोविड अस्पताल में भर्ती भी कराया जाएगा।

जिम्मेदार अधिकारी का है कहना

कोविड-19 के नोडल व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि माघ मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व विभाग की ओर से रूपरेखा तैयार हो रही है। मेला कोरोना मुक्त हो इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.