Move to Jagran APP

फिल्म फेस्टिवल : संगमनगरी के आकर्षण से बंधा रहा है बालीवुड

संगमनगरी के आकर्षण से बालीवुड बंधा रहा है। महल, ओमकारा जैसी अनेक फिल्मों की यहां शूटिंग हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 02:03 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 02:03 PM (IST)
फिल्म फेस्टिवल : संगमनगरी के आकर्षण से बंधा रहा है बालीवुड
फिल्म फेस्टिवल : संगमनगरी के आकर्षण से बंधा रहा है बालीवुड

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कुंभ मेला में मां से बच्चों के बिछड़ने, भाई से भाई के अलग होने जैसे संवाद आपने कई फिल्मों में सुने होंगे। यह संवाद ऐसे ही फिल्मों में नहीं आए। नदियों के किनारे बसा इलाहाबाद शहर हमेशा फिल्मी दुनिया का ध्यान खीचता रहा है। इस शहर की गंगा व यमुना की मिलन स्थली संगम, नक्काशीदार बिल्डिंगों, पुल, पथरीले क्षेत्र व मंदिरों को एक-दो नहीं बल्कि कई फिल्मों में दिखाया जा चुका है।

loksabha election banner

इलाहाबाद की झलक पहली बार 1949 में रिलीज हुई अशोक कुमार व मधुबाला अभिनीत फिल्म 'महल' में दिखी। इस फिल्म का अधिकतर दृश्य इलाहाबाद में फिल्माया गया था। फिल्म की शूटिंग नैनी पुल, अरैल का क्षेत्र, शिवकुटी, संगम क्षेत्र में हुई थी। इसकी शूटिंग छह माह तक शहर में चली थी। उस दौर में अशोक कुमार को देखने के लिए भारी भीड़ जुटती थी। महल के बाद ओमकारा, हासिल व रोड टू संगम जैसी फिल्मों की पूरी शूटिंग इलाहाबाद में हुई। हासिल में अभिनेता इरफान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र राजनीति पर आधारित थी। इसकी शूटिंग विश्वविद्यालय के अलावा सिविल लाइंस, कटरा, चौक सहित शहर के कई हिस्सों में हुई। जबकि रोड टू संगम में परेश रावल व ओम पुरी जैसे अभिनेताओं ने मुख्य भूमिका निभाई थी। विशाल भारद्वाज निर्देशित फिल्म ओमकारा की शूटिंग भीटा स्थित सुजावन देव मंदिर में की गई। इसमें अजय देवगन, सैफ अली खान, विवेक ओबेराय, करीना कपूर, बिपाशा बसु सरीखे अभिनेता व अभिनेत्रियों ने अभिनय किया था। वहीं भोजपुरी फिल्म 'गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबे' सहित अनेक फिल्मों की शूटिंग इलाहाबाद में हुई है। शहर में शूटिंग का सिलसिला निरंतर जारी है।

-------

अमिताभ व जया ने किया काम

इलाहाबाद में धर्मवीर भारती के प्रख्यात उपन्यास 'गुनाहों का देवता' पर फिल्म बनी। अमिताभ बच्चन व जया बच्चन को लेकर 'एक था चंदर एक थी सुधा' नामक फिल्म की शूटिंग इलाहाबाद शहर में 1975 के आस-पास की गई थी। हालांकि यह फिल्म बनने के बाद भी रिलीज नहीं हो पायी।

-----

प्रतिज्ञा में दिखी शहर की संस्कृति

कुछ साल पहले प्रतिज्ञा धारावाहिक काफी चर्चित रहा। यह धारावाहिक इलाहाबाद के गली-मुहल्लों, रहन-सहन व संस्कृति पर आधारित था। इलाहाबाद की होली, दीपावली, दशहरा, माघ व कुंभ मेला को इसमें खूबसूरती से दिखाया गया। अभिनेता अनुपम श्याम ओझा ने इसमें सज्जन सिंह का दमदार किरदार निभाया था। शहर के अलग-अलग मुहल्लों में इसकी शूटिंग की गई थी, जो लोगों को काफी पसंद आयी।

-----

यह स्थल हैं शूटिंग का केंद्र

इलाहाबाद में शूटिंग का प्रमुख स्थल गंगा व यमुना की मिलन स्थली संगम है। संगम के दोनों छोर पर फिल्मों की शूटिंग के लिए मनोरम स्थल है। इसके अलावा यमुना पार का भीटा क्षेत्र, शंकरगढ़ का पथरीला व जंगली क्षेत्र, गंगापार स्थित श्रृंगवेरपुर, अरैल क्षेत्र में नैनी व फाफामऊ में अंग्रेजों के समय बना पुल फिल्मों की शूटिंग का प्रमुख केंद्र है।

----------

फिल्म फेस्टिवल----रोमांचित करता है इलाहाबाद का जिक्र

इलाहाबाद : फिल्मों में इलाहाबाद का जिक्र आते ही दर्शक रोमांचित हो उठते हैं। यही कारण है कि ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्मों में अभिनेता व अभिनेत्रियों का जुड़ाव इलाहाबाद से दिखाया है। उन्होंने चुपके-चुपके व खूबसूरत में इलाहाबाद को प्रमुखता दी। वहीं, फिल्म जानेमन का गाना 'इलाहाबाद में पैदा हुई..' काफी लोकप्रिय हुआ। चुपके-चुपके : 1975 में आई इस कॉमेडी फिल्म में डॉ. परिमल त्रिपाठी (धर्मेद्र) इलाहाबाद के रहने वाले होते हैं। उनकी फैन और बाद में जिससे उनकी शादी होती है सुलेखा (शर्मिला टैगोर) भी इलाहाबाद की रहने वाली होती हैं। सुकुमार सिन्हा के नाम से अमिताभ बच्चन और वसुधा के नाम से जया बच्चन भी इस फिल्म में हैं।

खूबसूरत : रेखा अभिनीत इस फिल्म में भी इलाहाबाद का जिक्र आता है। जब फिल्म के अंत में परिवार के लोग किसी विवाह समारोह में शामिल होने जाते हैं। उसके बाद ही फिल्म का क्लाइमेक्स शुरू होता है। परिवार के लोगों के जाते ही अशोक कुमार को दिल का दौरा पड़ता है और रेखा उनकी सेवा कर अपनी बहन की सास का दिल जीत लेती हैं।

-----

मुट्ठीगंज व कीडगंज के दादा

फिल्म 'मेरे अपने' में शत्रुघ्न सिन्हा व विनोद खन्ना इलाहाबाद के अलग-अलग मुहल्लों के दादा (गुंडे) के रूप में दिखाए गए। विनोद खन्ना मुट्ठीगंज व शत्रुघ्न सिन्हा कीडगंज का दादा बनकर अपने क्षेत्र में दबदबा दिखाते हैं। इसमें मीना कुमारी का मुख्य किरदार था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.