Move to Jagran APP

आधार कार्ड के दुरुपयोग होने का डर वोटरों के मन में समाया Prayagraj News

एक सितंबर से शुरू यह कार्य पूरे माह होना था मगर तब मात्र पांच फीसद ही वोटर वेरीफिकेशन का कार्य हो सका था। बीएलओ के सामने तरह-तरह की कठिनाइयां सामने आ रही हैं।

By Edited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 03:40 PM (IST)
आधार कार्ड के दुरुपयोग होने का डर वोटरों के मन में समाया Prayagraj News
आधार कार्ड के दुरुपयोग होने का डर वोटरों के मन में समाया Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। ये तीन उदाहरण तो बानगी मात्र हैं। मतदाता सत्यापन के दौरान बीएलओ के सामने तरह-तरह की कठिनाइयां सामने आ रही हैं। कहीं आधार कार्ड नहीं है तो कहीं लोग आधार देने से इन्कार कर दे रहे हैं। ज्यादातर मतदाता आधार कार्ड देने से कन्नी काट रहे हैं। जो सीधे कुछ नहीं बोलना चाहते हैं तो आधार नहीं है का बहाना बना देते हैं। या फिर बोल देते हैं कि उनका आधार कार्ड कहीं खो गया है। सच तो यह है कि उनमें आधार कार्ड के दुरुपयोग होने का डर समा गया है।

loksabha election banner

लोग बीएलओ पर धौंस जमाकर आधार नहीं दे रहे

शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले रिटायर्ड आइएएस तो कई जिलों में डीएम भी रह चुके हैं। उन्हें पता है कि निर्वाचन आयोग की ओर से यह कवायद हो रही है, फिर भी उन्हें डर है। इस तरह कई अन्य स्थानों पर भी लोग बीएलओ पर धौंस जमाकर आधार नहीं दे रहे हैं। यही वजह है कि मतदाता सत्यापन का कार्य काफी पिछड़ गया है। एक सितंबर से शुरू यह कार्य पूरे माह होना था मगर तब मात्र पांच फीसद ही वोटर वेरीफिकेशन का कार्य हो सका था। इसके बाद इसकी तारीख बढ़ा दी गई। अब पूरे अक्टूबर माह तक सत्यापन का कार्य होना है।

तीन लाख 80 हजार मतदाताओं का ही सत्यापन हो सका

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक सोमवार तक लगभग तीन लाख 80 हजार मतदाताओं का ही सत्यापन हो सका है जबकि जिले में लगभग 45 लाख मतदाता हैं। सत्यापन कार्य के लिए हर तहसील से टीमें भी गठित की गई हैं और उनके काम की रोज मॉनीटरिंग हो रही है। मतदाता सत्यापन का कार्य ऑनलाइन भी चल रहा है।

बोले उप निर्वाचन अधिकारी

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दुबे कहते हैं कि मतदाता अपना सत्यापन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। वैसे अब जागरूकता अभियान चलाकर लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.