Move to Jagran APP

UP Board Exam : इंटरमीडिएट के Chemistry के विद्यार्थी धैर्य न खोएं, रिवीजन पर दें खास ध्यान Prayagraj News

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट में रसायन विज्ञान के विदयार्थियों को विशेषज्ञ ने टिप्‍स दिए। परीक्षा निकट है इसलिए रिवीजन पर विशेष ध्यान देने और धैर्य न खोने का सुझाव दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 11:07 AM (IST)
UP Board Exam : इंटरमीडिएट के Chemistry के विद्यार्थी धैर्य न खोएं, रिवीजन पर दें खास ध्यान Prayagraj News
UP Board Exam : इंटरमीडिएट के Chemistry के विद्यार्थी धैर्य न खोएं, रिवीजन पर दें खास ध्यान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अगर आप यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट में रसायन विज्ञान यानी केमिस्ट्री की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। क्योंकि आपको परीक्षा की तैयारियों के साथ ही अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कर्नलगंज इंटर कॉलेज में रसायन विज्ञान विषय के प्रवक्ता डॉ. लालजी यादव टिप्स दे रहे हैं। वह यह भी बता रहे हैं कि इंटरमीडिएट में रसायन विज्ञान का पेपर कितने अंक का होगा, किस तरह के प्रश्न आएंगे, किस खंड से ज्यादा सवाल आएंगे, कम समय में अच्छे अंक पाने के लिए कैसे तैयारी करें, किस खंड पर ज्यादा फोकस करें।

prime article banner

बोर्ड परीक्षार्थियों की शंका का समाधान कर रहा 'गुरुमंत्र' कार्यक्रम

दैनिक जागरण के फोन इन कार्यक्रम 'गुरुमंत्र' में डॉ. लालजी यादव ने विद्यार्थियों के ढेरों सवाल का समाधान व उनकी शंका का समाधान किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए अब समय बहुत कम है, इसलिए रिवीजन पर विशेष ध्यान देने और धैर्य न खोने का सुझाव दिया। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम और नेम्ड रिएक्शन पर फोकस करने के साथ अनसॉल्वड से तैयारी करने के भी सुझाव दिए।

70 नंबर का होगा प्रश्नपत्र

डॉ. लालजी यादव ने बताया कि 70 नंबर का प्रश्नपत्र होगा। इसमें कार्बनिक रसायन से 30, अकार्बनिक रसायन से 18, भौतिक रसायन से 22 नंबर के सवाल होंगे। पांच नंबर के पांच प्रश्न बहुविकल्पीय, 16 नंबर के आठ सवाल अति लघु उत्तरीय, 12 अंक के चार सवाल लघुउत्तरीय, 16 अंक के चार सवाल चार-चार नंबर के आएंगे। आखिरी का छठां और सातवां सवाल दीर्घ उत्तरीय होगा। इसमें जैव अणु, प्रयोगशाला विधियां, क्या होता है और कैसे प्राप्त करोगे से सवाल आ सकते हैं। चार चैप्टर ठोस अवस्था, विलयन, रासायनिक बलगतिकी, वैद्युत रसायन से 12 नंबर को न्यूमेरिकल रहेगा। पी-ब्लॉक से सात नंबर के सवाल आएंगे।

रिएक्शन सही होने पर मिलेंगे पूरे अंक

डॉ. लालजी यादव ने कहा कि रिएक्शन एक-एक नंबर का होगा। सही होने पर इसमें पूरे पांच अंक मिल जाएंगे। इसे पाठ्यक्रम से पढ़ें और पांच-पांच रिएक्शन तैयार करने के लिए रोज अभ्यास करें। अनसॉल्वड से औषधियों, मधुरक, साबुन और डिटर्जेंट से एक-एक नंबर के सवाल आएंगे। सल्यूशन और केमिकल काइनेटिक्स के सवाल एनसीआरटी से आएंगे। कॉपर, आयरन का मेटलर्जी भी महत्वपूर्ण है। टेफलॉन से भी सवाल आएंगे, इसलिए लिखकर तैयार करें।

सभी चैप्टर से आ सकते हैं सवाल

उन्होंने बताया कि दोनों किताबों से हर चैप्टर के नंबर आधारित हैं। इसलिए सवाल सभी चैप्टर से आएंगे। दीर्घउत्तरीय प्रश्न में विकल्प रहेगा। बाकी प्रश्नों में विकल्प नहीं मिलेगा। एनसीईआरटी पैटर्न पर सवाल ज्यादा आएंगे इसलिए एनसीईआरटी किताबों से भी तैयारी करें।

आज अंग्रेजी के एक्सपर्ट से फोन पर करें सवाल

इंटरमीडिएट परीक्षा में अंग्रेजी विषय को लेकर परीक्षार्थियों के मन में किसी तरह शंका है तो बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में फोन इन कार्यक्रम 'गुरुमंत्र' में विशेषज्ञ से सवाल कीजिए। पूछिए कि कितने अंक के होंगे सवाल, कैसा आएगा पर्चा, कैसे करें तैयारी और कैसे निर्धारित अवधि में हल करें पूरे सवाल, जिससे अच्छे अंक मिलें। दोपहर 12 से एक बजे के बीच दैनिक जागरण कार्यालय में फोन पर उपलब्ध रहेंगी मेरीवाना मेकर गल्र्स इंटर कॉलेज में अंग्रेजी विषय की प्रवक्ता आइशा पति।

इन नंबरों पर करें फोन

0532-2255100

0532-2408428


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.