Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा : इंटर में गणित के विद्यार्थी घबराएं नहीं, सिर्फ फार्मूला सही रहेगा तो भी मिलेंगे अंक Prayagraj News

गवर्नमेंट इंटर कॉलेज के गणित विषय के शिक्षक अभय कुमार उपाध्याय ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट गणित विषय में बेहतर तैयारी और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए टिप्‍स दिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 09:33 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा : इंटर में गणित के विद्यार्थी घबराएं नहीं, सिर्फ फार्मूला सही रहेगा तो भी मिलेंगे अंक Prayagraj News
यूपी बोर्ड परीक्षा : इंटर में गणित के विद्यार्थी घबराएं नहीं, सिर्फ फार्मूला सही रहेगा तो भी मिलेंगे अंक Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इंटरमीडिएट (यूपी बोर्ड) में गणित का प्रश्नपत्र कितने अंक का होगा, किस तरह के सवाल आएंगे, किस चैप्टर से ज्यादा प्रश्न आएंगे, किस चैप्टर में कौन ज्यादा महत्वपूर्ण है, कम समय में अच्छे अंक पाने के लिए कैसे तैयारी करें, किस चैप्टर पर ज्यादा फोकस करें आदि के संबंध में विद्यार्थियों की जिज्ञासाएं रहना स्वाभाविक है। ऐसे में दैनिक जागरण के फोन इन कार्यक्रम 'गुरुमंत्र' उन्हें मदद कर रहा है। रोज किसी विषय विशेषज्ञ के माध्यम से विद्यार्थियों की शंका का समाधान किया जा रहा है।

loksabha election banner

जीआइसी के गणित विशेषज्ञ अभय के ये हैं टिप्‍स

इसी क्रम में आज हम आपको गवर्नमेंट इंटर कॉलेज के गणित विषय के शिक्षक अभय कुमार उपाध्याय के टिप्स बताते हैं। इंटरमीडिएट (यूपी बोर्ड) में गणित के पेपर में बेहतर तैयारी और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उन्होंने सुझाव भी दिए। कहा कि घबराएं नहीं गणित में हर सवाल पर स्टेपवार नंबर मिलेंगे। अगर मात्र फार्मूला सही रहेगा तो भी नंबर मिलेंगे।

100 नंबर का होगा प्रश्नपत्र

जीआइसी के गणित विशेषज्ञ अभय कुमार उपाध्‍याय कहते हैं कि गणित में 100 नंबर का प्रश्नपत्र होगा। चार प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। बहुविकल्पीय, अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय। बहुविकल्पीय में आठ नंबर के आठ सवाल, अति लघु उत्तरीय में छह नंबर के छह सवाल, लघु उत्तरीय में 24 नंबर के सवाल होंगे। इसमें कुछ दो और कुछ चार नंबर के सवाल होंगे। बाकी प्रश्न दीर्घउत्तरीय होंगे। एनसीईआरटी पैटर्न पर ज्यादा सवाल होंगे इसलिए एनसीईआरटी की किताब से तैयारी जरूर कर लें।

इन टॉपिक पर दें ज्यादा ध्यान

विषय विशेषज्ञ अभय ने सलाह दी कि प्राइकिता, वेक्टर एनालिसिस, रेखा गणित, मैट्रिक्स, डिटरमेंट, इंटीग्रल कैलकुलस, टिग्नामेट्री पर ज्यादा ध्यान दें। इसे अच्छे ढंग से तैयार कर लिया तो 60 फीसद से ज्यादा अंक मिल जाएंगे। प्राइकिता की संभावना जीरो और एक के बीच हमेशा होती है। गणित में अभ्यास बहुत जरूरी है। वेक्टर एनालिसिस में जोड़-घटाना तैयार कर लें। थ्रीडी में लघु उत्तरीय प्रश्न आने की ज्यादा संभावना है। इसी में दो-तीन सवाल मिलाने पर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी तैयार हो सकता है। 

छोटे सवालों को पहले हल करें

जीआइसी के गणित विशेषज्ञ अभय ने बताया कि हर चैप्टर के उदाहरण अवश्य तैयार कर लें। छोटे सवालों को पहले हल करें। छोटे सवाल सही होने पर पूरे नंबर मिलेंगे। छोटे सवालों का जवाब एक लाइन और दो नंबर के सवालों के जवाब चार लाइन में दें। बड़े सवाल में फंस सकते हैं, इसलिए इसे बाद में करना चाहिए। प्रश्न पत्र को पहले दो बार ध्यान से पढ़ लें उसके बाद ही हल करना शुरू करें।

आज जीव विज्ञान के विशेषज्ञ से फोन पर करें सवाल

उन्‍होंने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा में जीव विज्ञान विषय को लेकर परीक्षार्थियों के मन में किसी तरह की शंका है। तो शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में फोन इन कार्यक्रम 'गुरुमंत्र' में विशेषज्ञ से सवाल कीजिए। पूछिए कि कितने अंक के होंगे सवाल, कैसा आएगा पर्चा, कैसे करें तैयारी और कैसे निर्धारित अवधि में हल करें पूरा सवाल, जिससे अच्छे अंक मिलें। दोपहर 12 से एक बजे के बीच दैनिक जागरण कार्यालय में फोन पर उपलब्ध रहेंगे केपी इंटर कॉलेज के प्रवक्ता डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव।

इन नंबरों पर करें फोन

0532-2255100

0532-2408428


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.