Move to Jagran APP

प्रयागराज के पड़ोसी जिलों में भी ग्रीन एनर्जी का होगा विस्तार Prayagraj News

ग्रीन एनर्जी यानी सीएनजी का विस्तार अब प्रयागराज के पड़ोसी जिलों में भी किया जाएगा। इंडियन आयल अडानी गैस लिमिटेड को स्वीकृत मिल गई है।

By Edited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 07:12 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 08:09 AM (IST)
प्रयागराज के पड़ोसी जिलों में भी ग्रीन एनर्जी का होगा विस्तार Prayagraj News
प्रयागराज के पड़ोसी जिलों में भी ग्रीन एनर्जी का होगा विस्तार Prayagraj News
प्रयागराज, [प्रमोद यादव ]। ग्रीन एनर्जी यानी सीएनजी का विस्तार अब प्रयागराज के पड़ोसी जिले कौशाबी, जौनपुर, भदोही, गाजीपुर में जल्द होगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) से इंडियन ऑयल अडानी गैस लिमिटेड (आइओएजीएल) को स्वीकृति मिल गई है। स्वीकृति मिलने के बाद इन जिलों में सीएनजी पंप लगाने के लिए सर्वे शुरू हो गया।

सीएनजी से प्रदूषण नहीं होता और यह सस्ती भी है
दरअसल पेट्रोल और डीजल से गाड़ियां चलाने पर प्रदूषण होता है और यह महंगा भी पड़ता है। इसके सापेक्ष सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) से प्रदूषण नहीं होता और यह सस्ती भी है। नेचुरल गैस का अपने देश में भी बड़े पैमाने पर भंडार है। ऐसे में आने वाले दिनों में भी इसके महंगे होने की उम्मीद कम है। इस समय पेट्रोल 73.81 रुपये प्रति लीटर है तो सीएनजी 56.88 रुपये किलो मिल रही है। सीएनजी से वाहन चलाने पर एवरेज भी ज्यादा मिलता है। वहीं वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने भी एनर्जी के रूप में सीएनजी के अधिक से अधिक इस्तेमाल का निर्देश दिया है।

कौशांबी, जौनपुर, भदोही और गाजीपुर में सीएनजी पंप शुरू होंगे
अब तक प्रयागराज में सीएनजी के पांच पंप शुरू हो चुके हैं। छठां पंप नैनी में इस महीने के आखिर तक शुरू हो जाएगा। यहां लगे पंपों से रोजाना 1.22 लाख किलो गैस बिक्री की क्षमता है। दिनोंदिन सीएनजी की डिमांड बढ़ रही है, इसलिए जल्द ही कौशांबी, जौनपुर, भदोही और गाजीपुर में सीएनजी के पंप शुरू किए जाएंगे। साथ ही घरों और उद्योगों में इस्तेमाल के लिए पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) घर-घर पहुंचाएंगे। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी जिलों में सर्वे पूरा होते ही गैस पाइप लाइन डालने का काम शुरू हो जाएगा। सब ठीक रहा तो अगले दो साल के भीतर वहां पर गैस बिक्री शुरू कर दी जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.