प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों में स्नातक तृतीय वर्ष के जिन छात्रों को प्रमोट किया गया था, उनकी अंक सुधार परीक्षा दो अगस्त से कराई जाएंगी। खास बात यह होगा कि मार्कशीट में यह अंकित नहीं होगा कि उन्होंने द्वितीय परीक्षा दी थी। नई मार्कशीट भी मुख्य परीक्षा की मार्कशीट के समान होगी। इसके अलावा एलएलबी छठवें और बीएएलएलबी दसवें सेमेस्टर की भी परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

परीक्षाएं दो अगस्त से आनलाइन मोड में

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इविवि एवं संघटक कालेजों में स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट किया गया था। स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों की मांग पर परीक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था कि अगर वे प्रमोशन मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके लिए अंक सुधार की परीक्षा आयोजित कराई जाए। अब इस परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया। यह परीक्षाएं दो अगस्त से आनलाइन मोड में कराई जाएंगी। ऐसे छात्र-छात्राएं अपने पुराने रोल नंबर से परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा एलएलबी की द्वितीय परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं भी पुराने रोल नंबर से ही परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि, एलएलबी छठवें और बीएएलएलबी दसवें सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं इविवि के आधिकारिक पोर्टल से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

दो घंटे की होगी आनलाइन परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक परीक्षाएं आनलाइन मोड में होंगी। इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षाएं सुबह 11 बजे से एक बजे के बीच कराई जाएंगी। उत्तरपुस्तिका का पीडीएफ अपलोड करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। उत्तरपुस्तिका आफलाइन मोड में जमा करने पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया गया है। ए-4 साइज के कुल 12 पेज में परीक्षार्थियों को जवाब देकर पीडीएफ तैयार कर उसे अपलोड करना होगा। परीक्षार्थियों के लिए डेमो वीडियो तैयार कर पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

Edited By: Ankur Tripathi