Move to Jagran APP

UP Board Exam-2020 : नागरिक शास्त्र की थी परीक्षा, दिव्यांग छात्र को थमाया रसायन विज्ञान का पर्चा Prayagraj News

परीक्षा देकर छात्र घर आया तो रसायन विज्ञान का प्रश्नपत्र दिखाते हुए इशारों में परीक्षा छूटने की जानकारी दी। छात्र के पिता श्रीराम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत की है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 01:35 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 02:19 PM (IST)
UP Board Exam-2020 : नागरिक शास्त्र की थी परीक्षा, दिव्यांग छात्र को थमाया रसायन विज्ञान का पर्चा Prayagraj News
UP Board Exam-2020 : नागरिक शास्त्र की थी परीक्षा, दिव्यांग छात्र को थमाया रसायन विज्ञान का पर्चा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जी हां...यह यूपी बोर्ड की परीक्षा है। यहां सब कुछ संभव है। चाहे नकल हो या फिर कॉपी की अदला-बदली या फिर केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षकों की लापरवाही का ही मामला क्यों न हो। कुछ ऐसा ही एक मामला पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में भी नजर आया। यहां के एक केंद्र पर इंटर की नागरिक शास्त्र की परीक्षा देने गए दिव्यांग को रसायन विज्ञान का पश्नपत्र थमा दिया गया। परीक्षा समाप्त होने के बाद जब छात्र वापस घर गया तो इशारे से मामले को बताया। छात्र के पिता ने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से की है।

loksabha election banner

छात्र के पिता ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से की शिकायत

दिव्यांग रवि वर्मा गड़ौरी खुर्द स्थित अलगूराम इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की पढ़ाई कर रहा है। वह मूक-‍बधिर है। उसका सेंटर राम नारायण इंटर कॉलेज पट्टी में है। वहां वह नागरिक शास्त्र की परीक्षा देने के लिए मंगलवार को गया था। उसके पिता श्रीराम वर्मा का आरोप है कि रवि की मंगलवार को नागरिक शास्त्र की परीक्षा थी लेकिन प्रश्नपत्र उसे रसायन विज्ञान का थमा दिया गया। घर आया तो उसने रसायन विज्ञान का प्रश्नपत्र दिखाते हुए इशारों में परीक्षा छूटने की जानकारी दी। इस संबंध में श्रीराम ने यूपी बोर्ड की सचिव, डीआइओएस व राम नारायण इंटर कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापक को शिकायती पत्र दिया है। साथ ही बेटे को सही विषय की परीक्षा दिलाने की मांग की है।

बोले केंद्र व्‍यवस्‍थापक

इस संबंध में राम नारायण इंटर कॉलेज पट्टी के प्रधानाचार्य व केंद्र व्यवस्थापक विजयंत शर्मा का कहना है कि भूलवश छात्र को रसायन विज्ञान का प्रश्‍नपत्र दे दिया गया था लेकिन बाद में सुधार करते हुए उसे नागरिक शास्त्र का पेपर दिया गया। त्रुटिवश उससे रसायन विज्ञान का प्रश्‍नपत्र वापस नहीं लिया जा सका था। छात्र ने नागरिक शास्त्र का पेपर ही दिया है।

डीआइओएस ने शुरू कराई जांच जीजीआइसी के प्रधानाचार्य बने जांच अधिकारी

डीआइओएस सर्वदानंद के अनुसार केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक के स्तर पर लापरवाही दिख रही है। जिम्मेदारों को इस मामले में नोटिस जारी की गई है। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई होगी। उन्‍होंने जांच शुरू करा दी है। जीआइसी के प्रधानाचार्य राजकुमार सिंह को इसका जांच का अधिकारी बनाया गया है।

इंटर अंग्रेजी का साल्व पेपर वायरल होने की शिकायत की जांच शुरू

प्रतापगढ़ जिले के लालगंज क्षेत्र में बुधवार को इंटरमीडिएट अंग्रेजी का साल्व पेपर वायरल होने की अफवाह फैल गई। मामले की जानकारी होने पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने इसकी जांच शुरू करा दी है। उन्होंने बताया कि इस मामले में जांच कराई जा रही है। शाम का क्या मालूम हो सकेगा की अफवाह में कितनी सच्चाई रहे। इसके साथ ही लालगंज क्षेत्र के संदिग्ध विद्यालयों पर सचल दल भेज कर परीक्षा कराने की बात उन्होंने कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.