Move to Jagran APP

इलाहाबाद विश्वविद्यालय का Entrance Exam एक अगस्त से संभावित, रक्षाबंधन को परीक्षा का छात्र कर रहे थे विरोध Prayagraj News

रक्षाबंधन के दिन इविवि प्रवेश परीक्षा कराने छात्रों ने विरोध किया। इस पर इविवि प्रशासन हरकत में आया और प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में मामूली बदलाव कर दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:35 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 02:40 PM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय का Entrance Exam एक अगस्त से संभावित, रक्षाबंधन को परीक्षा का छात्र कर रहे थे विरोध Prayagraj News
इलाहाबाद विश्वविद्यालय का Entrance Exam एक अगस्त से संभावित, रक्षाबंधन को परीक्षा का छात्र कर रहे थे विरोध Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) और संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं अब एक अगस्त से शुरू होंगी। पहले तीन अगस्त से परीक्षा का संभावित कार्यक्रम घोषित किया गया था। हालांकि तीन अगस्‍त को रक्षाबंधन पर्व है, इसलिए छात्रों ने सोशल मीडिया पर विरोश किया। इसे संज्ञान में लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने संशोधित संभावित कार्यक्रम जारी किया। हालांकि, अभी इन तिथियों में बदलाव भी हो सकता है।

loksabha election banner

रक्षाबंधन के दिन परीक्षा को लेकर छात्र नाराज थे

दरअसल, इविवि प्रशासन ने शुक्रवार देर शाम प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया था। इसमें बताया गया कि तीन से 14 अगस्त तक विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं संपन्‍न कराई जाएंगी। शनिवार की सुबह से ही छात्रों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। छात्रों का कहना था कि तीन अगस्त को रक्षाबंधन है, ऐसे में विश्वविद्यालय ने कैसे यह फैसला लिया। विरोध बढ़ता देख इविवि प्रशासन अचानक हरकत में आया और कार्यक्रम में मामूली बदलाव कर दिया।

इविवि के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा

इविवि के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शैलेंद्र मिश्र ने बताया कि तीन और चार अगस्त को होने वाली स्नातक प्रवेश परीक्षा अब एक और चार अगस्त को होगी। अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पांच अगस्त को बीएएलएलबी फिर व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) की प्रवेश परीक्षा छह और सात अगस्त को होगी। एलएलबी और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा आठ अगस्त को कराई जाएगी।

बोले कि यह प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि है

अंत में परास्नातक स्तर की पीजीएटी-1 की प्रवेश परीक्षा 10 अगस्त और पीजीएटी-2 की 11 से 14 अगस्त तक होगी। इसी के साथ 11 से 14 अगस्त तक बीएड, एमएड, एमबीए, एमपीएड में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह संभावित तिथि है। सरकार की गाइडलाइंस और अन्य हालात में तिथि में बदलाव किया जा सकता है।

आवेदन की संख्या 38277 पहुंची

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए शनिवार की शाम छह बजे तक कुल 38277 आवेदन आए। इनमें 12067 ने अंतिम तौर पर प्रक्रिया पूरी कर ली है। प्रवेश समिति के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) में दाखिले के लिए अब तक 5866 ने आवेदन किए। इनमें 193 ने प्रक्रिया पूरी की। इसी तरह, बीएएलएलबी में 2327 में 1076, एलएलबी में 3187 में 1312, यूजीएटी में 17397 में 7265, पीजीएटी वन और टू में 7934 में 1452, बीएड में 596 में 261, एलएलएम में 555 में 338, एमबीए में 248 में 105 और एमएड में 167 में 65 ने अंतिम तौर पर आवेदन फॉर्म सबमिट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.