Move to Jagran APP

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 21 सितंबर से Prayagraj News

कार्यवाहक कुलपति ने बताया कि 21 सितंबर को दो पालियों में प्रवेश परीक्षा होगी। प्रथम पाली में बीएससी गणित और बीएससी बायो की परीक्षा होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 09:59 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 09:59 PM (IST)
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय  की प्रवेश परीक्षा 21 सितंबर से Prayagraj News
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 21 सितंबर से Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं 21 सितंबर से शुरू होंगी। यदि प्रस्तावित तिथि पर परीक्षा नहीं हो पाएगी तो केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से अनुमति लेकर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इससे नया सत्र प्रभावित होने से बचाया जा सकेगा। यह जानकारी कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी ने मंगलवार को दी। वह इविवि के नॉर्थ हाल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

loksabha election banner

प्रो. तिवारी के मुताबिक नया शैक्षिक सत्र 17 अगस्त से शुरू होगा। जबकि, नवप्रवेशी छात्रों का सत्र अक्तूबर के प्रथम सप्ताह से शुरू होगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर में ही कराई जाएंगी। यदि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते परीक्षा नहीं हो सकी तो अंतिम वर्ष के छात्रों को पिछली कक्षा में मिले अंक के आधार पर उत्तीर्ण कर दिया जाएगा।

21 से 30 सितंबर तक होगी प्रवेश परीक्षा

कार्यवाहक कुलपति ने बताया कि 21 सितंबर को दो पालियों में प्रवेश परीक्षा होगी। प्रथम पाली में बीएससी गणित और बीएससी बायो की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में बीएससी होम साइंस और बीकॉम की परीक्षा होगी। 22 को प्रथम पाली में बीए और द्वितीय पाली में बीपीए, बीएफए और बीएएलएलबी की परीक्षा होगी। इसके बाद 28 को एलएलबी और 29 को प्रथम पाली में पीजीएटी-1 और पाली में एलएलएम और एमकॉम की परीक्षा ऑनलाइन एयर ऑफलाइन मोड में होगी। 30 सितंबर को इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के विभिन्न पाठ्यक्रमों एवं पीजीएटी-2 के लिए परीक्षाएं कराई जाएंगी। यह परीक्षाएं केवल ऑनलाइन मोड में होंगी। फिजिकल डिस्टेसिंग के लिए प्रवेश परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे।

तीन शिफ्ट में परीक्षाएं

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं इससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर में शुरू होंगी। यह परीक्षा इसी माह में पूरी हो जाएगी। कुलपति प्रो. तिवारी ने बताया कि कम अवधि में परीक्षाएं समाप्त कर कॉपियों का मूल्यांकन कराने के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। यदि आवश्यकता पड़ी तो स्नातक की परीक्षा अभी दो शिफ्ट में होती, लेकिन इसे तीन शिफ्ट में करवाया जाएगा। इसी तरह पीजी की परीक्षाएं एक के बजाए जो शिफ्ट में कराई जा सकती हैं। परीक्षा के दौरान दो परीक्षाॢथयों के बीच निर्धारित दूरी रखी जाएगी, इसलिए परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। परीक्षा विभाग इसका विस्तृत प्लान तैयार करेगा।

सितंबर में ही वार्षिक -सेमेस्टर परीक्षा

कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने बताया कि स्नातक प्रथम एवं द्वितीय और परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। छात्र अगली कक्षा में प्रवेश लेकर पढ़ाई करेंगे। स्थिति सामान्य होने पर उनकी परीक्षा कराई जाएगी। नहीं तो छात्रों की दोनों वर्ष की परीक्षा साथ में कराई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.