Move to Jagran APP

दो घंटे बाद आने लगेंगे फूलपुर के रुझान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के परिणाम वैसे एक बजे तक आ जाने

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Mar 2018 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 08:07 PM (IST)
दो घंटे बाद आने लगेंगे फूलपुर के रुझान
दो घंटे बाद आने लगेंगे फूलपुर के रुझान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के परिणाम वैसे एक बजे तक आ जाने की उम्मीद है मगर रुझान सुबह 10 बजे से आने शुरू हो जाएंगे। मतगणना सुबह ठीक आठ बजे शुरू हो जाएगी। वैसे नतीजे भले ही बुधवार दोपहर बाद आ सकेंगे मगर मंगलवार दिन भर प्रतिष्ठा की लड़ाई में किसके सिर बंधेगा सेहरा की चर्चा क्षेत्र में रही। ज्यादातर लोग भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ी टक्कर ही बता रहे थे।

loksabha election banner

मुंडेरा मंडी में मतगणना के लिए फूलपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांचों विधानसभा क्षेत्रों फाफामऊ, सोरांव (सुरक्षित), फूलपुर, शहर उत्तरी और शहर पश्चिमी के लिए अलग-अलग पांच पंडाल बनाए गए हैं। इन पंडालों में 16-16 टेबल लगाए गए हैं। प्रत्येक पंडाल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मतों की गिनती सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि सुबह आठ बजे शुरू होने वाली गिनती के लिए छह बजे ही मतगणना कार्मिकों को ड्यूटी पर बुलाया गया है। साथ ही माइक्रो आब्जर्वर व मतगणना सहायकों को भी इसी समय पर बुलाया गया है। सुबह ठीक सात बजे प्रेक्षकों अमित सैनी और चंचल यादव ही मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी रेंडम आधार पर टेबल पर लगाएंगे। किस टेबल पर कौन से मतगणना कार्मिकों की टोली की गिनती करेगी, यह प्रेक्षक ही तय करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार दोपहर मुंडेरा मंडी स्थित मतगणना स्थल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बताया कि पंडालों में 14 टेबल पर ईवीएम से मतों की गिनती की जाएगी जबकि एक टेबल पर पोस्टल मतों की गिनती होगी। एक टेबल एआरओ के लिए होगी। टेबल को जाली और बैरीकेडिंग से घेरा गया है। प्रत्येक टेबल पर मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायकों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही माइक्रो आब्जर्वर भी टेबल पर होंगे। मतगणना शुरू होने के पहले ईवीएम की कंट्रोल यूनिट (सीयू) की स्क्रूटनी तथा निरीक्षण एजेंटों के सामने की जाएगी। सीयू की सील की भी जांच कराई जाएगी। पेपर सील के नंबरों का मिलान भी किया जाएगा। बैरीकेडिंग के बाहर ही एजेंट रहेंगे। एजेंट मोबाइल अंदर नहीं ले जा सकेंगे। स्ट्रांग रूम से टेबल तक ईवीएम ले जाने की भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती

उपचुनाव में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। मंगलवार शाम तक 332 पोस्टल बैलेट निर्वाचन कार्यालय को प्राप्त हुए थे। जिसमें ज्यादातर सैनिकों के ही मतपत्र हैं। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 2867 सर्विस मतदाता हैं जिन्हें डाक मतपत्र से मतदान का अधिकार प्राप्त है।

ऑनलाइन होते रहेंगे नतीजे

फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के नतीजे जैसे-जैसे आते रहेंगे वैसे-वैसे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर फीड होते रहेंगे। लोग आयोग की वेबसाइट पर परिणामों की जानकारी ले सकेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए मतगणना स्थल पर अलग से स्टॉफ लगाया गया है।

विधानसभावार बीयू सीयू

फाफामऊ 818 409

सोरांव 886 443

फूलपुर 888 444

शहर पश्चिमी 852 426

शहर उत्तरी 864 432


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.