प्रयागराज, जेएनएन। मुकद्दस रमजान का तीसरा और आखिरी अशरा चल रहा है। अलविदा की नमाज अदा हो चुकी है। ऐसे में अब ईद की खरीदारी को आधी रात तक भीड़ उमड़ रही है। अन्य त्योहारों की तरह ईद पर भी रेडीमेड कपड़ों की खरीद पर कई ऑफर भी कंपनियां दे रही हैं। ऐसे में मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स और नामी ब्रांड के शोरूम में खरीदारों की भीड़ जुट रही है। सिविल लाइंस के कई शॉपिंग सेंटर में ईद के मद्देनजर लाउडस्पीकर पर छूट का एलान कर रहे हैं।

 इबादत के साथ ही ईद की तैयारियां भी जोरों पर 

रमजान मुबारक के आखिरी अशरे में इबादत के साथ ही ईद की तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं। इफ्तार के बाद मुस्लिम महिलाएं देर रात तक बाजार में खरीदारी कर रही हैं। ईद में अब चंद रोज ही बचे हैं। रोशनबाग, चौक, नूरुल्ला रोड, कटरा, कोठा पारचा और सिविल लाइंस के बाजार में मुस्लिम महिलाओं की भीड़ दिखाई दे रही है। सिविल लाइंस की कई दुकानों में ईद पर ऑफर के रूप में जींस, शर्ट और टीशर्ट दो पर एक फ्री दी जा रही है। तमाम दुकानदार ईद मुबारक के कैलेंडर, चाभी का गुच्छा और झोले बांट रहे हैं। चौक और रोशनबाग के बाजार तो आधी रात तक खुल रहे हैं। 

रेडीमेड कुर्ते की बिक्री अधिक 

रोशनबाग में लखनवी कुर्ता की दुकान लगाने वाले मो. खालिक बताते हैं, इन दिनों रेडीमेड कुर्तों की बिक्री ज्यादा हो रही है। कुर्तों के साथ पायजामा या फिर सलवार तो है कि अब पैंट और लोवर भी आ गए हैं। 

दुकानदार भी कर रहे इफ्तार का इंतजाम

खरीदारी के दौरान रोजेदार इफ्तार के लिए परेशान न हों, इसके लिए और रोशनबाग के तमाम दुकानदार इफ्तार का इंतजाम भी कर रहे हैं। इफ्तार का वक्त होने पर दुकानदार वहीं पर इफ्तारी लगा देते हैं ताकि रोजेदार इफ्तार कर सकें। दुकान के तमाम कर्मचारी भी रोजा रखते हैं, ऐसे में ग्राहक और दुकानदार एक साथ रोजा खोल लेते हैं। शनिवार को करेली और अटाला में कई जगह रोजा इफ्तार कराया गया। इम्पीरियल स्कूल आफ एक्सीलेंस में तीन जून को इफ्तार का इंतजाम किया गया है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस