प्रयागराज, जेएनएन। Durga Puja 2022: प्रयागराज सिटी के गाड़ीवान टोला में सजे दुर्गा पूजा पंडाल में मुस्लिम राष्ट्र मंच ने 40 कन्याओं का पूजन करके भोजन कराया। कन्याओं को उपहार देकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इस आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका नखास कोहना निवासी मरियम खान ने निभाई। मरियम कहती हैं कि मैं राष्ट्रवादी और सनातनी विचारधारा से प्रेरित हूं। पति सरफराज अहमद सिद्दीकी भी उनका पूरा सहयोग करते हैं।

बचपन से शामिल होती रहीं हैं मरियम दुर्गा पूजा जैसे आयोजनों में

मरियम खान कन्या पूजन के संदर्भ में बोलीं, कोई भी धर्म हो बेटियों का सम्मान होना चाहिए। सनातन संस्कृति इसमें अग्रणी भूमिका निभाती है तो मैं भी उसके साथ हूं। यही वजह है कि इस कार्यक्रम को आयोजित किया। बताया कि दुर्गा पूजा जैसे आयोजनों में वह बचपन से शामिल होती आई हैं। इसमें उन्हें बहुत खुशी होती है।

पिता की भी ऐसी थी विचारधारा, कभी रोका-टोका नहीं

मरियम के पिता स्व. मो. नईम खान भी ऐसी ही विचारधारा रखते थे। उन्होंने कभी भी दुर्गापूजा पंडाल या किसी अन्य आयोजन में शामिल होने से मना नहीं किया। मरियम ने कहा, वह संगठन के लिए प्रचारक के रूप में कार्य कर रही हैं। मिन्हाजपुर, करेली, अटाला जैसे क्षेत्रों में उनकी सक्रियता रहती है। कन्या पूजन में पुरोहित की भूमिका पं. चाणक्य ने निभाई। दुर्गा पूजा कमेटी गाड़ीवान टोला के मंत्री अमित यादव, राजेश विश्वकर्मा, विनीत कुमार ने भी सहयोग दिया।

Edited By: Ankur Tripathi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट