Move to Jagran APP

Prayagraj Kumbh: Drone से निगरानी, पैरामिलिट्री का पहरा, शाही स्नान पर सिक्योरिटी प्लान की परीक्षा

प्रयागराज कुंभ (Prayagraj Kumbh) मेला के पहले शाही स्‍नान यानी मकर संक्रांति पर ड्रोन कैमरे से निगरानी, पैरामिलिट्री का पहरा व स्टीमर पर मुस्तैद रहेंगे कमांडो, पूरा रूट छावनी में तब्दील

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 08:49 AM (IST)
Prayagraj Kumbh: Drone से निगरानी, पैरामिलिट्री का पहरा, शाही स्नान पर सिक्योरिटी प्लान की परीक्षा
Prayagraj Kumbh: Drone से निगरानी, पैरामिलिट्री का पहरा, शाही स्नान पर सिक्योरिटी प्लान की परीक्षा

कुंभनगर, जागरण संवाददाता। Prayagraj Kumbh शाही स्नान पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का खाका खींचा गया है। पहला शाही स्नान सुरक्षा व्यवस्था की परीक्षा भी है। शाही स्नान पर ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है, तो अखाड़ों से लेकर संगम तक के रूट पर पैरामिलिट्री का पहरा लगा दिया गया है। संगम पर एटीएस, एनएसजी के कमांडो की तैनाती की गई है। मेला क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है। वॉच टावरों पर एनएसजी के स्नाइपर्स मोर्चे पर मुस्तैद हो गए हैं।

loksabha election banner

Kumbh के सिक्योरिटी प्लान में शाही स्नान की सुरक्षा सबसे अहम रखी गई है। पंद्रह जनवरी को होने वाले शाही स्नान की तैयारी मजबूत है। अखाड़ों से लेकर संगम तक के रूट पर बीडीएस और एंटी सबोटाज की टीम जांच कर रही हैं। बम निरोधक दस्ते की जांच संगम पर भी की जा रही है। पुलिस के साथ ही आर्मी की एंटी सबोटाज टीम जांच में जुटी रहीं। देर रात एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल और डीआइजी केपी सिंह ने संगम से अखाड़ा तक पैदल मार्च कर पुलिस, पैरामिलिट्री समेत एनएसजी के कमांडो की डयूटी लगाई। पुलिस रूट की वीडियोग्राफी भी करा रही है।

तीन ड्रोन कैमरे लोगों पर रखेंगे नजर
शाही स्नान की सुरक्षा के पहले पुलिस ऑफिस में ड्रोन कैमरों को दुरुस्त किया गया। तीन ड्रोन कैमरों से निगरानी कराई जाएगी। संगम पर पैरामिलिट्री को तीन स्तर पर बांटा गया है। अखाड़ा से संगम तक पैरामिलिट्री साथ होगी। संगम पर पुलिस, आरएएफ, कमांडो के बाद पैरामिलिट्री का घेरा होगा। एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ की सात टीमों को भी संगम पर लगाया गया है।

संगम से छोटी दुकानें हटाने का निर्देश
एडीजी एसएन साबत के मुताबिक, संगम पर जमीन में जो भी छोटी दुकानें हैं उन्हें पहले से निर्देश दिए गए हैं कि शाही स्नान के मद्देनजर दुकानें हटा लें। शाही स्नान के दौरान पानी के रास्ते सुरक्षा के लिए स्टीमर पर पैरामिलिट्री और एनएसजी के कमांडो की तैनाती की गई है। नावों पर पुलिस के कमांडो अत्याधुनिक हथियार लेकर मुस्तैद रहेंगे। शाही स्नान के लिए 14 एएसपी, 50 सीओ के नेतृत्व में पुलिस टीमें लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.