प्रयागराज : सीबीएसई बोर्ड 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिले में सर्वाधिक अंक पाने वाले श्रेयश कुमार सिंह को 98 फीसद अंक मिले हैं। वह इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। फिलहाल उनका चयन इस बार जेईई में हुआ है, लेकिन उनका लक्ष्य आइआइटी है। 

 महर्षि पतंजलि के छात्र ने कर दिया कमाल

श्रेयश कुल 490 (98 फीसद) अंक पाकर जिले में टॉप पर रहे। गणित और अंग्रेजी में 99 फीसद नंबर मिले हैं। वह मूलरूप से सहरसा (बिहार) के रहने वाले हैं, लेकिन परिवार के साथ ममफोर्डगंज में रहते हैं। पिता श्रवण कुमार सिंह कौशांबी में जिला अर्थ संख्याधिकारी के पद पर तैनात हैं। मां ममता सिंह गृहणी हैं। इनकी दो बड़ी बहनें शालिनी और मिताली हैं। शालिनी यहीं पंजाब नेशनल बैंक में कर्मचारी हैं जबकि मिताली बीएचयू से बीएससी कर रही हैं। श्रेयश ने शुरू से ही तेलियरगंज स्थित महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर (एमपीवीएम) में पढ़ाई की है। 

कहते हैं, लक्ष्य के साथ मेहनत से मिलती है मंजिल

सामान्य तौर पर वह चार से पांच घंटे पढ़ाई करते रहे, लेकिन परीक्षा के समय छह से सात घंटे अध्ययन करते थे। हाईस्कूल तक उन्होंने स्वअध्ययन किया। 11 वीं से कोचिंग की। वह बताते हैं कि लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करने से कोई भी मंजिल तय की जा सकती है। उन्हें फुटबाल खेलना और देखना दोनों पसंद है। वह अपना आदर्श माता-पिता, बहनों और शिक्षकों को मानते हैं। इस सफलता का श्रेय भी वह इन्हीं सब को देते हैं। 

श्रेयश का राजनीति में दिलचस्पी नहीं

उन्हें राजनीति में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं है, इसलिए वह इस विषय पर बात भी नहीं करते हैं। फिल्में बहुत कम देखते हैं। टीवी सिर्फ शनिवार और रविवार को रात में माता-पिता के साथ करीब एक घंटे ही देखते हैं। हालांकि, घूमने-टहलने का शौक है। लेकिन दो साल से कहीं आना-जाना नहीं हुआ। सरकारी नौकरी में इन्हें दिलचस्पी नहीं है। जेईई में 99.72 परसेंटाइल मिले हैं। 10 वीं में भी 10 सीजीपीए प्राप्त किया था।  

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस