Move to Jagran APP

महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा को जुटे भक्त

नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति महागौरी एवं माता के अंतिम स्वरूप सिद्धिदात्री के स्वरूप की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिर एवं पूजा पंडालों में उपासकों का तांता लगा रहा। आठवें दिन अष्टमी और नवमी दोनों तिथियां एक साथ होने के कारण दुर्गा मां के आठवें और अंतिम स्वरूप का श्रृंगार करने के बाद देवी के दरबार में भक्तों के पूजा अर्चना करने का हुजूम लगा रहा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 12:58 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 12:58 AM (IST)
महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा को जुटे भक्त
महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा को जुटे भक्त

लालगोपालगंज/नवाबगंज/ अटरामपुर : नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति महागौरी एवं माता के अंतिम स्वरूप सिद्धिदात्री के स्वरूप की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिर एवं पूजा पंडालों में उपासकों का तांता लगा रहा। आठवें दिन अष्टमी और नवमी दोनों तिथियां एक साथ होने के कारण दुर्गा मां के आठवें और अंतिम स्वरूप का श्रृंगार करने के बाद देवी के दरबार में भक्तों के पूजा अर्चना करने का हुजूम लगा रहा।

loksabha election banner

लालगोपालगंज कस्बा समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में नवरात्र के आठवें दिन शनिवार को जगह-जगह आकर्षक रूप में सजाए गए पूजा पंडाल और मंदिरों में भक्तों की भीड़ जमा हो गई। पूजा कमेटी एवं समितियों ने कोविड-19 के नियमों का पालन करने के लिए भक्तों को मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखने पर बल दिया। मां दुर्गा के आठवीं शक्ति को जहां महागौरी के नाम से जाना जाता है। वही उनका अंतिम स्वरूप सिद्धिदात्री है। सिद्धिदात्री की कृपा बनाए रखने एवं मोक्ष की प्राप्ति के लिए भक्तों ने देवी के दरबार में माथा टेका। कस्बा के आशीर्वाद दुर्गा पूजा कमेटी एवं काली जी मंदिर परिसर में घंटा घड़ियाल की गूंज के बीच माता का भव्य श्रृंगार कर विधि विधान से मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना का सिलसिला चलता रहा। उक्त दोनों पूजा पंडालों में धाíमक प्रस्तुतियों का आनंद लेने वाले दर्शकों की भीड़ जमा रही। इसी प्रकार नव दुर्गा दिव्य जागरण कमेटी शिवरतन का पूरा बिजलीपुर, तुलसी साहित्य प्रचार समिति श्रृंगवेरपुरधाम, पांडेय का पूरा, भगवतीपुर, पटना उपरहार, गढ़वा अखयराजपुर आदि गांव में चहल पहल के बीच दुर्गा जागरण किया गया। समाजसेवी संजय तिवारी, अरुण द्विवेदी, डॉ.रमापति त्रिपाठी, उमेश चंद्र पांडेय, अंबुज पांडेय, अजय पांडेय ने दुर्गा पूजा में अहम भूमिका निभाई। नवाबगंज प्रतिनिधि के अनुसार शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर शनिवार को नवाबगंज के छोटे बड़े मंदिरों में आस्था की भीड़ उमड़ पड़ी। विकास खंड कौडि़हार के दासापुर स्थित काली मंदिर बुदौना गांव स्थित दुर्गा मंदिर, कौडि़हार बाजार स्थित प्रयागराज-लखनऊ राजमार्ग स्थित दुर्गा मंदिर समेत अन्य मंदिरों पर भोर से ही भक्तों का रेला लगा रहा। भक्तों ने पूरी श्रद्धा व विश्वास के साथ मां के दरबार में माथा टेका। महिलाओं की संख्या अधिक रही। अष्टमी तिथि पर अधिकांश लोगों ने व्रत रखा। कौडि़हार स्थित मां दुर्गा मंदिर के पुजारी आदित्य मिश्र मंदिर परिषद में भक्तों की सहूलियत के लिए लगे रहे। पूजा पंडालों में भी लोगों ने मां की प्रतिमाओं के दर्शन पूजन किए। शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की आकर्षक प्रतिमाएं व झांकी स्थापित की गई। विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की मनोहारी सजावट व आकर्षक पंडालों की छटा जहां देखते बन रही है। चारों तरफ देवी गीतों की गूंज वा मां के जयकारों से पूरा क्षेत्र भक्तिमय है। अष्टमी के दिन दुर्गा पूजा के लगभग 1 दर्जन से अधिक पंडालों में स्थापित मां की झांकी को दर्शन के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष राजू पाल, कमेटी अध्यक्ष अभिषेक केसरवानी, अनिल केसरवानी, मोनू केसरवानी, दिनेश यादव, संजीव केसरवानी, मोनू केसरवानी, रवि केसरवानी, विजय केसरवानी समेत ग्रामवासी मौजूद रहे।

अटरामपुर प्रतिनिधि के अनुसार सिद्धपीठ जलाहल देवी की शनिवार को सुबह से पूजा करने वाले भक्तों के पूजा करने का सिलसिला जारी रहा। पूजा करने पहुंचे भक्तों ने जलाहल देवी का श्रृंगार कर पूजन किया। महिलाओं ने नृत्य कर माता का भजन गाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.