Move to Jagran APP

Kumbh mela 2019 : बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं को अधिक पैदल नहीं चलना होगा, मिलेगी सुविधा

तीसरे और अंतिम शाही स्नान बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं को ट्रैफिक की दिक्‍कतों से परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी की है और अतिरिक्‍त फोर्स की तैनाती होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 02:02 PM (IST)
Kumbh mela 2019 : बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं को अधिक पैदल नहीं चलना होगा, मिलेगी सुविधा
Kumbh mela 2019 : बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं को अधिक पैदल नहीं चलना होगा, मिलेगी सुविधा

प्रयागराज : कुंभ मेला के तीसरे और अंतिम शाही स्नान पर्व बसंत पंचमी पर पुख्ता इंतजाम के लिए और फोर्स मंगवाई गई है। ट्रैफिक प्लान को भी दुरुस्त करते हुए बदलाव किया जा रहा है, ताकि श्रद्धालुओं को पैदल कम चलना पड़े और किसी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए पुलिस अधिकारी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

loksabha election banner

पिछली खामियों को दूर करने का प्रयास

कुंभ मेले में पिछले शाही स्नान मौनी अमावस्या के दौरान कुछ अव्यवस्था हुई थी। इसे बेहतर करने के लिए दो एसपी, डिप्टी एसपी, इंस्पेक्टर व उपनिरीक्षकों की और मांग की गई है। मेला और शहर क्षेत्र में अलग-अलग सुरक्षा व्यवस्था के अनुसार उनकी तैनाती की जाएगी। पुलिस अधिकारी मान रहे हैं कि जिस तरह मौनी अमावस्या पर उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालु आए थे, उसी तरह भी बंसत पंचमी पर भी हो सकती है। ऐसे में स्नानार्थियों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी होने से व्यवस्था कमजोर पड़ सकती है। व्यवस्था को और बेहतर बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। ट्रैफिक और क्राउड मैनेजमेंट पर भी ज्यादा जोर दिया जा रहा है। मौनी अमावस्या पर भीड़ के दवाब में त्रिस्तरीय ट्रैफिक प्लान फेल हो गया था, जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशान होना पड़ा।

प्रयाग स्टेशन पर खास ध्यान रखा जाएगा : एसएसपी

एसएसपी नितिन तिवारी का कहना है कि खासकर प्रयाग स्टेशन को ध्यान में रखते हुए ऐसी स्कीम तैयार की जा रही है, जिससे वहां दबाव न बढ़े। अनुमानित संख्या के अनुसार ही प्रयाग स्टेशन पर श्रद्धालुओं को पहुंचाया जाएगा। इसी तरह जंक्शन और इलाहाबाद सिटी स्टेशन के लिए भी योजना बनाई जा रही है।

जोन से भी बुलाई गई है फोर्स : एडीजी जोन

एडीजी जोन एसएन साबत का कहना है कि बसंत पंचमी के लिए दो एसपी समेत कई पुलिस अधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती की जाएगी। जोन से भी फोर्स बुलाई गई है। सुरक्षा और ट्रैफिक प्लान बेहतर बनाया जा रहा है, जिससे श्रद्धालुओं को कोई परेशान न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.