Move to Jagran APP

पथरचट्टी के रामदल की शोभा देखने सड़कों पर उमड़ा आस्‍था का सैलाब Prayagraj News

ऐतिहासिक पथरचट्टी व पजावा के रामदल ने शहवासियों ही नहीं आसपास जिलों से आए लोगों को प्रभावित किया। रंगीन बिजली से सजे रास्‍तों पर मनमोहक चौकियां भी निकलीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 09:33 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 09:33 AM (IST)
पथरचट्टी के रामदल की शोभा देखने सड़कों पर उमड़ा आस्‍था का सैलाब Prayagraj News
पथरचट्टी के रामदल की शोभा देखने सड़कों पर उमड़ा आस्‍था का सैलाब Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विजयदशमी के अवसर पर पजावा और पथरचट्टी का रामदल पूरी भव्‍यता के साथ निकला। दल में श्रीराम, सीता, लक्ष्‍मण की शोभा लोगों को लुभा रही थी। इस दौरान मंगलवार की देर रात तक सड़कों पर मानो आस्‍था का सैलाब उमड़ पड़ा हो। विभिन्‍न मार्गों के दोनों ओर रंगीन बिजली की सजावट के बीच एक से बढ़कर एक श्रृंगार और कलात्‍मक चौकियां निकलीं। वहीं मेला क्षेत्र में खाने-पीने के स्‍टाॅल और बच्‍चों के मनोरंजन के लिए झूले, खिलौने, गुब्‍बारे आदि की दुकानें भी सजी थीं। वहीं घरेलू प्रयोग की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ भी जुटी रही।

loksabha election banner

पजावा के रामदल ने मन मोहा

विजयदशमी के अवसर पर श्री महंत बाबा हाथी राम पजावा रामलीला कमेटी का भव्य रामदल मंगलवार की रात भव्‍यता से निकला। दल की अगुवाई रामभक्त हनुमान जी ने की। दल की शुरुवात पत्थर का शिवाला खुल्दाबाद से हुई। रामदल अपने परम्परागत रास्तों से होकर गुजरा। इसमे घोड़े पर सवार राजा महाराजाओं के वेश में कई पात्र चल रहे थे। उनके पीछे कलात्मक चौकियों ने मेले में आये श्रद्धालुओं का अपने प्रदर्शन से मन मोह लिया। वहीं रास्‍ते भर रामदल में श्रीराम, माता जानकी और लक्ष्‍मण का पूजन-अर्चन भक्‍तों ने फूल-मालाओं से किया।

पथरचट्टी के रामदल की शोभा देखने हजारों बने गवाह

पजावा के साथ ही विजयदशमी के अवसर पर मंगलवार की रात पथरचट्टी का ऐतिहासिक रामदल भी निकला। दल के आगे परंपरागत बैंड पार्टी के साथ श्री रामलीला कमेटी का बैनर, ध्वज, हाथी घोड़े, झूमर, शहनाई बजाते कलाकार और नाचते गाते, जयकारे लगाते लोग शामिल रहे। रामदल में श्रीराम और कृष्‍ण की लीलाओं से संबंधित चौकियां शामिल रहीं। जगह-जगह लोगों ने भगवान राम, लक्ष्मण की आरती की। कलात्मक चौकियों के प्रदर्शन पर रोशनी कमेटियों ने पुरस्‍कृत भी किया।

दशहरा मेले का शहर में हुआ समापन

शारदीय नवरात्र की षष्‍ठी से प्रयागराज में रामदल निकालने की प्राचीन परंपरा रही है। नित्‍य एक मोहल्ले में आकर्षक रोशनी के बीच रामदल निकाला जाता है। षष्‍ठी को सिविल लाइंस, सप्‍तमी को दारागंज का रामदल और मधवापुर बैरहना का रामदल लोगों के आर्षणण का केंद्र रहा। वहीं अष्‍टमी को कटरा और नवमी को पुराने शहर में पजावा का ऐतिहासिक रामदल निकाला गया। विजयदशमी के अवसर पर मंगलवार की रात में श्री पथरचट्टी कमेटी और महंत हाथीराम बाबा पजावा रामलीला कमेटी का संयुक्त रामदल निकला। रात भर सड़कों पर रंगीन जगमग रोशनी के बीच कई दर्जन की संख्‍या में चौकियां निकलीं। रामदल की शोभा देखने वाले हजारों की संख्‍या में मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.