Move to Jagran APP

माघी पूर्णिमा स्नान को उमड़ा सैलाब, सवा करोड़ श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्‍य की डुबकी

माघी पूर्णिमा पर संगम में सवा करोड़ श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। लोगों की भीड़ कल से बढ़ गई थी। प्रशासन ने अनुमान एक करोड़ के स्‍नान का लगाया था। अनुमान से अधिक ने स्‍नान किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 06:47 PM (IST)
माघी पूर्णिमा स्नान को उमड़ा सैलाब, सवा करोड़ श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्‍य की डुबकी
माघी पूर्णिमा स्नान को उमड़ा सैलाब, सवा करोड़ श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्‍य की डुबकी

कुंभनगर : कुंभ में माघी पूर्णिमा स्नान पर्व पर आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा है। स्नानार्थियों का रेला चला आ रहा है। आधी रात के बाद घंटा-घडिय़ाल और शंखनाद के साथ पूर्णिमा की डुबकी शुरू हुई।  कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि माघी पूर्णिमा पर सवा करोड़ ने पुण्‍य की डुबकी लगाई। सुबह 10 बजे तक लगभग 55 लाख श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। लगभग एक करोड़ श्रद्धालुओं के स्नान का अनुमान लगाया गया था। अनुमान से अधिक ने स्‍नान किया। वहीं सोमवार को लगभग 70 लाख स्नानार्थियों के डुबकी लगाने का प्रशासन ने दावा किया था।

loksabha election banner

सड़कों पर गंगा मैया की जयकार

माघी पूर्णिमा के स्नान के दो दिन पहले से ही संगम पर सैलाब उमडऩे लगा था। शनिवार और रविवार को भारी भीड़ उमड़ी थी। रविवार को लगभग 55 लाख श्रद्धालुओं ने स्नान किया था। इसी तरह सोमवार को भी संगम पर जन सागर उमड़ पड़ा था। मंगलवार की सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ कुंभ नगर में पहुंच रही है। शहर से कुंभ मेला क्षेत्र को आने वाली सड़कें श्रद्धा पथ में तब्दील हो गई हैं। श्रद्धालु जय गंगा मैया और हर महादेव का उद्घोष कर रहे थे तो महिलाएं भजन और गीत गाते हुए चल रही हैं। बच्चे हों अथवा बुजुर्ग  सभी आस्था के साथ चले आ रहे हैं।

खास-खास

01 करोड़ श्रद्धालुओं के आज स्नान करने का प्रशासन का था अनुमान

70 लाख लोगों ने एक दिन पहले सोमवार को लगाई संगम में डुबकी

41 स्नान घाटों को करा दिया गया है दुरुस्त, बिछाया गया पुआल

22 पांटून पुलों पर हुआ मरम्मत कार्य, चकर्ड प्लेंटे ठीक कराई गईं

55 फोर्स की तैनाती की गई है सुरक्षा और सुगम यातायात के लिए

20 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु मकर से अब तक कर चुके हैं स्नान

कल से प्रयागराज व मेला क्षेत्र में उमड़े श्रद्धालु

सोमवार को लगभग 70 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। रात में लगभग 12 बजे से माघी पूॢणमा का स्नान 41 घाटों पर शुरू हो गया था। सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनात है। मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए हैं वे आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फोर्स भी ले सकते हैं। सभी जगह निगरानी की जा रही है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखी गई है। पूरी टीम सतर्क है। मेले में स्वच्छता और शौचालय पर विशेष ध्यान दिया गया है। अन्य स्नान पर्वों की तरह पुलिस व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है। यातायात व्यवस्था पर विशेष निर्देश व निगरानी की जा रही है। माघी पूर्णिमा पर आने वाले स्नानार्थी अपने वाहन को पार्किंग स्थल पर ही खड़ी करने की अपील भी हो रही है। 

यहां कर सकते हैं वाहनों को पार्क

शहर क्षेत्र से आने वाले वाहनों को प्लाट नंबर 17 पीपा वर्कशाप, गल्ला मंडी व दधिकांदो पाॢकंग में पार्क कर सकते हैं। नैनी की तरफ से आने वाले वाहनों को नवप्रयागम, देवरख पाॢकंग में पार्क खड़े हो रहे हैं। झूंसी में बनारस व जौनपुर दिशा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए छतनाग, महुआबाग, चीनीमिल, पूरेसूरदासपुर व समयामाई पाॢकंगों में पार्किंग की व्यवस्था है। लखनऊ व प्रतापगढ़ की ओर से आने वाले वाहनों को बेला कछार फाफामऊ पाॢकंग में खड़ा कर सकते हैं। तेलियरगंज, एलनगंज इत्यादि मोहल्लों की तरफ से आने वाले वाहनों को बक्शी बांध, बड़ा बघाड़ा कछार व गंगेश्वर महादेव कछार में पाॢकंग किए जाने की सुविधा है।

...ताकि श्रद्धालुओं को न हो असुविधा

डीआइजी कुंभ ने बताया कि पार्किंग व्यवस्था से शहर क्षेत्र के विभिन्न दिशाओं से आने वाले वाहनों को उन्हीं की दिशा में पाॢकंग प्रबंध किए गए हैं। यदि नैनी, झूंसी, तेलियरगंज, सिविल लाइंस सभी तरफ के नगरवासी अपने वाहनों को जीटी जवाहर पर लाकर मेले के अंदर जाने का प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से वाहनों की संख्या एक स्थान पर अधिक होने के कारण उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ेगा एवं जाम जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी।

माघी पूर्णिमा पर धनु, कर्क व कुंभ राशि में दो-दो ग्रहों का अद्भुत संयोग

गंगा, यमुना व अदृश्य सरस्वती की मिलन स्थली पावन संगम में माघी पूॢणमा पर डुबकी लगाने को भीड़ उमड़ पड़ी है। सिर पर गठरी, हाथों में झोला लिए नर, नारी, युवा और बच्चों का हुजूम संगम की ओर पग बढ़ा रहा है। श्रद्धालुओं का आसरा बना है संतों व कल्पवासियों का शिविर। माघी पूॢणमा पर संगम में डुबकी लगाने के बाद तीर्थपुरोहित के निर्देशानुसार दान-पुण्य कर रहे हैं। माघी पूॢणमा पर धनु, कर्क व कुंभ राशि में दो-दो ग्रहों का अद्भुत संयोग बना है, जिसे पूॢणमा पर संगम में डुबकी लगाने से श्रद्धालुओं पर पुण्य की वर्षा होगी। मंगलवार को कल्पवास का समापन होना अत्यंत पुण्यकारी माना जा रहा है।

भद्रा खत्म होने के बाद कल्पवास करने वाले कुंभ क्षेत्र छोड़ें

ज्योर्तिविद आचार्य देवेंद्र प्रसाद त्रिपाठी बताते हैं कि सोमवार की रात 11.50 से पूॢणमा तिथि लगकर मंगलवार की रात 9.26 तक रहेगी। इससे स्नान, दान व व्रत की पूर्णिमा मंगलवार को रहेगी। पूॢणमा के साथ 11.50 बजे भद्रा भी लग रही है, जो मंगलवार की सुबह 10.38 तक रहेगी। ऐसे में भद्रा खत्म होने के बाद कल्पवास कर रहे लोगों को कुंभ क्षेत्र छोडऩा चाहिए। बताते हैं कि मंगलवार को शोभन योग, श्लेषा व मघा नक्षत्र रहेगी। साथ ही कुंभ राशि में सूर्य व बुध, धनु राशि में शुक्र व शनि तथा कर्क राशि में चंद्रमा व राहु संचरण करके पूॢणमा के पुण्य को बढ़ाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.