Move to Jagran APP

Prayagraj Nagar Nigam सीमा में शामिल 97 गांवों में 150 करोड़ से सड़कें चमकेंगी, सफर होगा आसान

प्रयागराज नगर निगम की सीमा विस्तार नैनी झूंसी फाफामऊ क्षेत्र के 97 ग्राम सभाओं में विकास कार्य होंगे। एलईडी स्ट्रीट लाइट पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यहां सड़कों का निर्माण किया जाएगा। जो सड़क जर्जर हो चुकी हैं उसको भी दुरुस्त किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 12:12 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 12:12 PM (IST)
Prayagraj Nagar Nigam सीमा में शामिल 97 गांवों में 150 करोड़ से सड़कें चमकेंगी, सफर होगा आसान
प्रयागराज नगर निगम सीमा में शामिल नैनी, झूंसी, फाफामऊ के गांवों में लोगों को आवश्‍यक सुविधाएं मिलेंगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता : प्रयागराज नगर निगम (Prayagraj Nagar Nigam) की सीमा विस्तार में शामिल नैनी, झूंसी, फाफामऊ की 97 ग्राम सभाओं की सूरत बदलेगी। यहां विकास के काम में तेजी आएगी। नगर निगम विस्तारित क्षेत्रों में सड़क और नाली 150 करोड़ रुपये से बनवाएगा। 300 किलोमीटर में सड़क बनेंगी। सीवर लाइन, स्ट्रीट लाइट और सफाई के लिए अतिरिक्त बजट होगा। स्ट्रीट लाइटों (एलईडी) पर 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जहां जरूरत होगी वहां नए खंभे भी लगाने का प्रस्ताव है।

loksabha election banner

नगर निगम सीमा में 97 गांव जुड़े हैं : नगर निगम की सीमा विस्तार में 97 ग्राम सभाओं में विकास कार्य होंगे। नगर निगम विस्तारित क्षेत्रों में रात में जगमग करने के लिए स्ट्रीट लाइटों (एलईडी) पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जहां जरूरत होगी वहां नए खंभे भी लगाने का प्रस्ताव है। नैनी, झूंसी, फाफामऊ क्षेत्र में सड़कों का निर्माण किया जाएगा। जो सड़क जर्जर हो चुकी हैं उसको भी दुरुस्त किया जाएगा।

चीफ इंजीनियर ने दी जानकारी : नगर निगम के चीफ इंजीनियर सतीश कुमार ने बताया कि मिलने वाले बजट से इंटरलाकिंग, डामर और आरसीसी की सड़कों का निर्माण किया जाएगा। वर्षा के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। निकाय चुनाव के पहले इस क्षेत्र का विकास तेजी से हो इसके लिए यह कदम उठाया गया है। हालांकि प्रतिवर्ष विस्तारित क्षेत्रों में विकास काम को कराने के लिए अतिरिक्त चार से पांच करोड़ रुपये का बजट जारी किया जा रहा है। विस्तारित क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को ठीक रखने के लिए 400 सफाई कर्मचारियों को लगाया जाएगा।

पहले फेज में लगेगी 20 हजार स्ट्रीट लाइट : सीमा विस्तार में शामिल सभी गांवों में स्ट्रीट लाइट की नए सिरे से लगाई जाएगी। मुख्य मार्गों पर ही नहीं गांवों के अंदर भी रास्ते जगमग होंगे। जहां जरूरत हुई वहां नए पोल भी लगाए जाएंगे। मुख्य अभियंता ने बताया कि कि इस मद में एक मुश्त 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पहले चरण में 20 हजार स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी है।

क्‍या कहते हैं नगर आयुक्‍त : नगर आयुक्‍त चंद्र मोहन गर्ग ने बताया कि नगर निगम सीमा में शामिल लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही फाफमऊ, नैनी, झूंसी सहित अन्य विस्तारित क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा। बजट मिलने से सड़क और नाली बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.