Move to Jagran APP

Prayagra में Dengue तेजी से बढ़ रहा, दो दिन में 33 नए मरीज मिले, कुल 207 मरीजों में 170 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं

प्रयागराज जिले में डेंगू मच्‍छरों का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 16 लोगों की जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि इसके एक दिन पहले 17 डेंगू के नए मरीज मिले थे। सरकारी अस्पतालों में डेंगू के आरक्षित वार्ड भरने लगे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaPublished: Mon, 03 Oct 2022 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 10:55 AM (IST)
Prayagra में Dengue तेजी से बढ़ रहा, दो दिन में 33 नए मरीज मिले, कुल 207 मरीजों में 170 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं
डेंगू प्रयागराज में तेजी से फैल रहा है। कुछ उपाय करके आम जन डेंगू के खतरे से बच सकते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। डेंगू मच्‍छर का प्रकोप प्रयागराज में प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। इन दिनों रोज डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। पिछले दो दिनों में डेंगू के 33 नए मरीजों के मिलने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में खलबली मच गई है। एक दिन में 17 तो दूसरे दिन 16 नए मरीज मिलने से मलेरिया विभाग व नगर निगम के दावों के पोल खुलते दिख रहे हैं। डेंगू से बचने के लिए कई उपाय आप खुद भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

मौसम परिवर्तन में डेंगू का बढ़ा प्रभाव : मौसम में हो रहे परिवर्तन के साथ डेंगू भी अपना प्रभाव तेज कर रहा है। पिछले महीने तो दो या तीन मरीज ही रोज मिल रहे थे, अब स्थिति विकट है। पिछले 24 घंटे में 16 लोगों की जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि इसके एक दिन पहले 17 डेंगू के नए मरीज मिले थे। इसी के साथ सरकारी अस्पतालों में डेंगू के आरक्षित वार्ड भरने लगे हैं।

क्‍या कहती है मलेरिया विभाग की रिपोर्ट :प्रयागराज जिले के मलेरिया विभाग की रिपोर्ट के अनुसार डेंगू अब तक 200 के करीब लोगों को हुआ था। 16 नए मरीज मिलने के बाद यह आंकड़ा 207 तक पहुंच चुका है। हालांकि इनमें से 170 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं।

कहां अधिक फैल रहा डेंगू : प्रयागराज नगर क्षेत्र में डेंगू मच्‍छर अधिक सक्रिय हैं। जहां-जहां नदियों की बाढ़ आई थी, उन इलाकों में अधिकांश लोग डेंगू से बीमार हो रहे हैं।

घरों व आसपास पानी न जमा होने दें, जला मोबिल डालें : जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि एंटी लार्वा और पायरेथ्रम का छिड़काव तो हो रहा है। बीमारी की रोकथाम में जनसहभागिता भी आवश्यक है। लोग अपने घराें में देख लें, जहां भी पानी कई दिनों का जमा हो उसे बहा दें या जला हुआ मोबिल डाल दें।

 फाफामऊ की बस्तियों में डेंगू मच्‍छर सक्रिय : फाफामऊ की घनी बस्तियों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। वहां के लोगों में इससे घबराहट है। फाफामऊ गांव में इस सप्ताह डेंगू के 16 मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम ने एंटीलार्वा का छिड़काव किया। फाफामऊ में जिन भी 16 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई, उनके घर के आसपास नगर निगम की टीम ने सफाई कार्य किया। फाफामऊ गांव निवासी जितेन्द्र भारतीया का कहना है कि करीब दो दर्जन लोग बुखार से पीड़ित हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो डेंगू की जांच नहीं करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.