Move to Jagran APP

मेडिकेटेड मच्छरदानी से डेंगू पर लगा सकते हैं लगाम, इसे घर में भी बनाया जा सकता है

मच्छरदानी को मेडिकेटेड पानी से निकालकर किसी चारपाई पर फैलाकर सुखाएं ध्यान रखें कि मच्छरदानी को कहीं लटका कर नहीं सुखाना है। चारपाई पर सुखाने से हवा के साथ मच्छरदानी डेल्टा मैथरिन को सोख लेगी। सूख जाने के बाद इस मच्छरदानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 09:52 AM (IST)
मेडिकेटेड मच्छरदानी से डेंगू पर लगा सकते हैं लगाम, इसे घर में भी बनाया जा सकता है
मेडिकेटेड मच्‍छरदारी का प्रयोग करके डेंगू से बचा जा सकता है। इसे बनाना आसान है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इन दिनाें के मौसम में डेंगू का प्रकोप है। डेंगू मच्छरों से जितना सतर्क स्वास्थ्य महकमा है उतना ही आपको भी होने की जरूरत है। डेंगू कम होने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है। बस आपका एक छोटा सा प्रयास डेंगू को आगे बढ़ने से रोक सकता है। इसके लिए घर में मेडिकेटेड मच्छरदानी का इस्तेमाल करना होगा, और यही मच्छरदानी सरकारी अस्पतालों में भी सभी बेड पर लगाई गई है। अगर आपको यह मच्छरदानी बाजार में महंगी मिल रही है तो इसका मेडिकेशन घर पर भी कर सकते हैं। जानिए कैसे।

loksabha election banner

ऐसे बनाएं मेडिकेटेड मच्छरदानी

विशेषज्ञ कहते हैं कि एक साधारण मच्छरदानी बाजार से खरीदकर कर ले आएं। किसी कीटनाशक दवा की दुकान से डेल्टा मैथरिन 2.5 खरीद लें। एक बाल्टी पानी लें। इस पानी की मात्रा का एक चौथाई यानी 2.5 फीसद डेल्टा मैथरिन डालकर घोल तैयार कर लें। इस घोल में उस मच्छरदानी को डुबो दें जिसे आप बाजार से खरीदकर लाए हैं। कुछ देर बाद इस मच्छरदानी को मेडिकेटेड पानी से निकालकर किसी चारपाई पर फैलाकर सुखाएं, ध्यान रखें कि मच्छरदानी को कहीं लटका कर नहीं सुखाना है। चारपाई पर सुखाने से हवा के साथ मच्छरदानी डेल्टा मैथरिन को सोख लेगी। सूख जाने के बाद इस मच्छरदानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह है खासियत

मेडिकेटेड मच्छरदानी की खासियत यह है कि इसके संपर्क में आते ही मच्छर मर जाते हैं। इस मच्छरदानी में दवा का असर पूरे सीजन रहता है। ध्यान रखना होगा कि मच्छरदानी को आप भी छुएं तो हाथ को सैनिटाइज कर लें। इस मच्छरदानी से आप जहरीले मच्छरों के डंक से सुरक्षित रह सकते हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी बोले- मेडिकेटेड मच्‍छरदानी सभी करें

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि आजकल मेडिकेटेड मच्छरदानी का इस्तेमाल सभी को करना चाहिए। सभी आशा कार्यकर्ता और अन्य फील्ड कर्मियों को यह बताया गया है कि किसी भी साधारण मच्छरदानी को मेडिकेटेड कैसे करना है ताकि वह दूसरों को भी बता सकें। कहाकि डेंगू की रोकथाम में जनसहयोग की जरूरत है और शहर व ग्रामीण जनता थोड़े प्रयास से डेंगू की बढ़ती बीमारी को रोक सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.