प्रयागराज,जेएनएन । इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) का नाम बदलकर प्रयागराज विश्वविद्यालय किए जाने की मांग संसद में की गई है। फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल ने पिछले दिनों संसद में यह मसला उठाया। इस दौरान उन्होंने शिक्षक भर्ती का भी मसला उठाया।

फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल ने संसद में उठाया यह मामला

सांसद केशरी देवी पटेल ने संसद में कहा कि फूलपुर संसदीय क्षेत्र में आने वाला इलाहाबाद विश्वविद्यालय एक समय में पूरब का ऑक्सफोर्ड कहा जाता था। वर्तमान में शैक्षणिक स्टॉफ की कमी के कारण पठन-पाठन के स्तर में भारी गिरावट आई है।बिना शिक्षकों के विश्‍वविद़यालय में पढाई का स्‍तर दिनोंदिन कम होता जा रहा है।

शिक्षकों और अन्‍य स्‍टॉफ की नियुक्ति की भी मांग

उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से इविवि में शिक्षकों व अन्य स्टॉफ की नियुक्ति के लिए शीघ्र कदम उठाने की मांग की। इसके अलावा सांसद ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय का नाम बदलकर प्रयागराज विश्वविद्यालय किए जाने की भी मांग की।

विवि प्रशासन की ओर से नाम बदलने के लिए नहीं की गई है कोई पहल

हालांकि, इविवि प्रशासन की ओर से नाम बदलने को लेकर कोई पहल नहीं की गई है। इस बारे में इविवि के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. चित्तरंजन कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से केवल शहर का नाम बदला गया है। शहर के भीतर संस्थाओं के नाम बदले जाने का अभी कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में इविवि का नाम कैसे बदला जा सकता है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस