प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दिल्ली से प्रयागराज होते हुए लोकमान्य तिलक तक चलने वाली मुंबई दुरंतो को प्रतिदिन चलाया जाए और कानपुर शताब्दी का प्रयागराज तक विस्तार हो। शुक्रवार को होटल कान्हा श्याम में आयोजित उत्तर मध्य रेलवे की नौवीं क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता एवं परामर्शदात्री समिति की बैठक में यह मांग उठी तो प्रयागराज के सभी सदस्यों ने इसका समर्थन किया। प्रयागराज व्यापार मंडल के अध्यक्ष व समिति के सदस्य विजय अरोड़ा ने इन दोनों ट्रेनों की उपयोगिता और आवश्यकता पर अपना सुझाव दिया । महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने इन दोनों मांगों को बोर्ड तक भेजे जाने व संचालन के लिए आश्वासन दिया।

44 सदस्यों ने रखे अपने मुद्दे, महाप्रबंधक ने मांगों पर दिया आश्वासन

समिति ने अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसा और रेलवे संपत्ति को हुई क्षति पहुंचाने की निंदा की। सांसद विनोद सोनकर कहा कि हर किसी को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार है लेकिन इसे शांतिपूर्वक और संवैधानिक तरीके से किया जाना चाहिए। उन्होंने छोटे स्टेशनों का भी विकास करने और कोरोना काल में जिन स्टेशनों पर स्टापेज बंद हुआ उसे पुन: शुरू करने की मांग की। बैठक में 44 सदस्य मौजूद रहे।

एनसीआर के महाप्रबंध प्रमोद कुमार ने रेल की कार्य शैली में सकारात्मक बदलाव, कोरोना काल में जनता की सेवा और एक स्टेशन एक उत्पाद योजना पर अपने विचार व्यक्त किए। बताया कि अब तक 13 रेलवे स्टेशनों पर स्टालों का आवंटन हुआ है। संचालन उप महाप्रबंधक अंकुर चंद्रा ने किया। प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एसके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

ये रही प्रमुख मांगे

- विजय अरोड़ा व प्रदुम जयसवाल ने प्रयागराज से लखनऊ शताब्दी ट्रेन,मुंबई दुरंतो के फेरों में वृद्धि की मांग की।

- कृष्ण गौतम ने टूंडला स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव व पार्क में पौधारोपण का सुझाव दिया।

- सुनील पांडे एवं रंजन उपाध्याय ने अलीगढ़ स्टेशन पर वंदेभारत ट्रेन के ठहराव की मांग की।

- सुनील सिंह परिहार ने झांसी-मैनपुरी के लिए ट्रेन की मांग व ट्रेन में पुलिस के साथ डाक्टर की भी व्यवस्था का मुद्दा उठाया।

- नवल सिंह परमार ने आगरा में पेयजल एवं खानपान से जुड़े पहलुओं पर सुझाव दिया।

- ज्ञानेश्वर शुक्ला ने चित्रकूट में पार्क सौंदर्यीकरण व ग्वालियर में आमान परिवर्तन के काम को तेजी लाने की मांग की।

श्रीकृष्ण बने राष्ट्रीय समिति के सदस्य

बैठक में राष्ट्रीय रेलवे उपयोगकर्ता एवं परामर्शदात्री समिति के सदस्य का चुनाव हुआ। इसमें प्रदीप कुमार तिवारी, सुनील सिंह परिहार व श्रीकृष्ण गौतम में से श्रीकृष्ण गौतम को सदस्य चुना गया। चुनाव उप मुख्य कार्मिक अधिकारी एमके कुलश्रेष्ठ ने संपन्न कराया।

Edited By: Ankur Tripathi