Move to Jagran APP

CoronaVirus Effect : अब संकाय के डीन शोध के लिए दे सकते हैं अतिरिक्त समय की अनुमति Prayagraj News

अब अतिरिक्त समय की अनुमति के लिए रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठक का भी इंतजार नहीं करना होगा। अब संकाय के डीन ही सीधे तौर पर अतिरिक्त समय दे सकते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 05:23 PM (IST)
CoronaVirus Effect : अब संकाय के डीन शोध के लिए दे सकते हैं अतिरिक्त समय की अनुमति Prayagraj News
CoronaVirus Effect : अब संकाय के डीन शोध के लिए दे सकते हैं अतिरिक्त समय की अनुमति Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) ने पीएचडी और एमफिल कर रहे शोधार्थियों को बड़ी राहत दी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने लॉकडाउन के चलते शोध कार्य पूरा करने मुश्किल के चलते यह निर्देश दिया है। इसके अलावा शोध के लिए अतिरिक्त समय के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा। अब संकाय के डीन ही अनुमति दे सकेंगे।

loksabha election banner

लॉकडाउन के चलते शोधार्थियों को मिलेगा अतिरिक्‍त समय

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में पीएचडी और एमफिल करने वालों को काफी परेशानियां हो रही हैं। प्रयोगशालाएं भी लॉक हैं। कई शोधार्थियों को इसी महीने अपनी थीसिस भी जमा करनी है। ऐसे में यूजीसी ने शोधार्थियों के लिए खास व्यवस्था की। इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रामेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के चलते शोधार्थियों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इस विशेष व्यवस्था के तहत उनका नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही अब अतिरिक्त समय की अनुमति के लिए रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठक का भी इंतजार नहीं करना होगा। अब संकाय के डीन ही सीधे तौर पर अतिरिक्त समय दे सकते हैं।

विधि की परीक्षाएं 17 जुलाई से

इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रामेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि विधि की सेमेस्टर परीक्षाएं भी 17 जुलाई से होंगी। उन्होंने बताया कि परास्नातक स्तर की सेमेस्टर परीक्षा के साथ विधि की परीक्षाएं भी कराई जाएंगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रश्नपत्र में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.