Move to Jagran APP

देवी पूजन के दौरान भी प्रयागराज में सुरक्षित नहीं बेटियां, कहीं लूट तो कहीं छेड़खानी और मौत

नवरात्रि का पर्व चल रहा है और ऐसे में माना जाता है कि कम से कम इस वक्त तो लोग बहू-बेटियों पर जुल्म ढाने से बाज आएंगे। मगर हालत यह है कि घर से निकलकर मंदिर तक पहुंचने में भी बेटियां खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं

By Ankur TripathiEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 02:10 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 02:10 PM (IST)
देवी पूजन के दौरान भी प्रयागराज में सुरक्षित नहीं बेटियां, कहीं लूट तो कहीं छेड़खानी और मौत
बढ़ती घटनाओं से महिलाओं में बढ़ा डर, मिशन शक्ति अभियान भी हुआ बेअसर

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। नवरात्रि पर घर-घर में देवी पूजन हो रहा है और मिशन शक्ति अभियान भी चल रहा है लेकिन इसके बावजूद बीच शहर में लूट, छिनैती और छेड़खानी जैसी घटनाओं ने महिलाओं, बेटियों की चिंता बढ़ा दी है। अलग-अलग मोहल्ले में रहने वाली महिलाओं, युवतियों और छात्राओं के साथ ऐसी घटनाएं हुई हैं। इससे आधी आबादी में पुलिस का विश्वास कमजोर होने के साथ ही अपराधियों का डर भी बढ़ रहा है। यह हाल तब है, जब नवरात्रि का पर्व चल रहा है और ऐसे में माना जाता है कि कम से कम इस वक्त तो लोग बहू-बेटियों पर जुल्म ढाने से बाज आएंगे। ऐसे में घर से निकलकर मंदिर तक पहुंचने में भी बेटियां खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं। इसके बावजूद पुलिस अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं कर पा रही है। 

loksabha election banner

बेटी को जन्म देकर चल बसी विवाहिता

शुक्रवार शाम की बात है। मेडिकल चौराहे के निकट निजी अस्पताल में बेटी को जन्म देने के बाद विवाहिता की मौत हो गई। जयरामपुर पटपर कालिंदीपुरम से पहुंचे मायके वालों ने आरोप लगाया कि उनको मौत के बाद खबर दी गई। यह भी कहा कि उनकी बेटी को दो साल पहले शादी के बाद से लगातार प्रताड़ित किया जा रहा था।

गाड़ी में बंधक बनाकर छात्रा से लूट

जार्जटाउन थाना क्षेत्र के अल्लापुर में रहने वाली प्रतियोगी छात्रा को गाड़ी में बंधक बनाकर उसकी बाली, मोबाइल और पर्स लूट लिया गया। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि तीन दिन पहले वह अपनी सहेली से मिलने के लिए जा रही थी। तभी रास्ते में एक महिला ने कहा कि गाड़ी में अपना सामान रख ले, जैसे वही गाड़ी की तरफ बढ़ी उसे धक्का देकर भीतर ढकेल दिया। गाड़ी में पहले से मौजूद दो युवकों ने उसका मुंह दबाकर नीचे बैठा दिया। फिर उसे दूर लेकर गाड़ी से उतार दिया मगर इससे पहले उसका जेवरात व दूसरा सामान लूट लिया गया। छात्रा की तहरीर पर जार्जटाउन पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा कायम किया है।

छेड़खानी के विरोध महिला के कपड़े फाड़े 

जार्जटाउन में ही रहने वाली एक महिला से कुछ लोगों ने घर में घुसकर छेड़खानी की। विरोध करने पर उसके कपड़े फाड़ दिए और जान से मारने की धमकी दी। महिला का आरोप है कि वह अपने मकान में बच्चों के साथ रहती है। एक दिन मलाका कीडगंज निवासी चांद, अफसर, रोशनलाल, रितिक व आंचल उनके घर में गलत नीयत से घुस आए। जबरन छेड़खानी करने लगे और कपड़े फाड़ दिए। शोर मचाने पर आसपास के लोग आए तो धमकी देते हुए भाग गए। पीड़िता की तहरीर पर जार्जटाउन पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। मगर अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

मोबाइल पर अश्लील बात कर रहा परेशान

दारागंज थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला सिरफिरे शोहदे से परेशान है। उसके मोबाइल पर अलग-अलग नंबर से काल करके अश्लील बात करता है और विरोध पर जान से मारने की धमकी भी देता है। महिला का आरोप है कि करीब छह दिन से उसके मोबाइल पर विभिन्न नंबर से फोन करके परेशान कर रहा है। जब उसने पूछा कि कौन बोल रहा है तो गाली-गलौज की और उसे व उसके पति को जल्द ही मौत के घाट उतारने की धमकी भी दी। पुलिस का कहना है कि महिला की तहरीर पर मोबाइल नंबर के आधार पर मुकदमा कायम किया गया है। जल्द ही फोन करने वाले को ट्रेस करके गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

एसपी सिटी ने यह कहा

महिलाओं की शिकायत का जल्द निस्तारण करने के लिए सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क है। लूट, छिनैती करने वाले पहले भी पकड़े गए हैं और अभी भी टीम काम कर रही है। दर्ज मुकदमे में भी आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी।

- दिनेश कुमार सिंह, एसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.