प्रयागराज, जेएनएन। माहे मुकद्दस रमजान मुबारक में सबसे ज्यादा खरीदारी खजूर की होती है। इफ्तार में खजूर सबसे अहम है। खजूर से रोजा खोलना सुन्नत है। ऐसे में इफ्तार के दस्तरखान में खजूर सबसे पसंदीदा माना जाता है। इन दिनों शहर के बाजारों में खजूर अपनी खुशबू बिखेर रहा है। माह-ए-रमजान में इन दिनों सऊदी अरब, ईरान, दुबई, कुवैत और इराक के खजूर का बोलबाला है। मदीना का अजवा खजूर जहां सबसे महंगा है तो वहीं ईरानी खजूर हर किसी की पहुंच में सबसे सस्ता है। 

 दुकानों से लेकर मॉल तक में खजूर की कई वैरायटी मौजूद 

रमजान मुबारक में खजूर की खरीदारी चांदरात से शुरू होकर ईद के एक दिन पहले तक चलती है। दुकानों से लेकर मॉल तक में खजूर की कई वैरायटी मौजूद है। मदीने से आने वाला अजवा खजूर फिलहाल सबसे महंगा है। यह दो हजार रुपये किलो बिक रहा है। इसके नीचे सऊदी अरब का मबरूग 12 सौ रुपये किलो है। कलमी आठ सौ रुपये तो सफवी साढ़े छह सौ रुपये किलो बिक रहा है। सऊदी अरब के इन ब्रांडों को पैकिंग की वजह से खास पसंद किया जा रहा है। हालांकि प्रयागराज के रोजेदारों की पहली पसंद ईरानी खजूर ही है। दौ सौ 80 रुपये में बिकने वाला कीमिया खजूर सबसे ज्यादा बिक रहा है। 280 रुपये किलो दुबई का फर्द खजूर भी बाजार की मिठास बढ़ा रहा है। 

बोले कारोबारी, ईरान के कीमिया खजूर ने बिक्री का रिकार्ड बनाया है

नखासकोहना में खजूर की दुकान चलाने वाले नईम उल्ला के मुताबिक, पिछले तीन सालों से ईरान के कीमिया खजूर ने बिक्री का रिकार्ड बनाया है। इसकी मुलायमियत और मिठास हर कोई पसंद कर रहा है। रेट भी वाजिब है। नब्बे रुपये में बिकने वाले ईरानी खुले खजूर की डिमांड भी सबसे ज्यादा है। यह खजूर हर वर्ग के लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। बाजार में 90 रुपये से लेकर 280 रुपये किलो तक के खजूर की जबर्दस्त मांग है। ईरानी, फर्द, हरमोनी, किंग, रेहान, ओमान आदि खजूर की बिक्री भी होती है।

बंद पैकेट खजूर शहर में सबसे ज्यादा खरीदे जा रहे हैं

शहर के हर बड़े माल में भी इन दिनों विदेशी ब्रांड के खजूर की बिक्री बढ़ी है। बंद पैकेट खजूर शहर में सबसे ज्यादा खरीदे जा रहे हैं। फईम खजूर वाले कहते हैं कि रमजान मुबारक में खजूर की बिक्री बहुत होती है लेकिन अब आम दिनों में भी खजूर खाने वालों की संख्या बढ़ी है। खजूर पसंद करने वाले पूरे साल बंद पैकेट खजूर ले जाते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस