प्रयागराज, जेएनएन। रमजान मुबारक के दूसरे अशरे में शुक्रवार को जुमा की नमाज में इबादतगाहों में भारी भीड़ उमड़ी। हजारों रोजेदारों ने खुदा की बारगाह में सजदा कर रहमत और मगफिरत की दुआएं मांगी। मुकद्दस माह में रोजे और नमाज कुबूल करने को रोजेदार पाक परवरदिगार के सामने गिड़गिड़ाए। तीसरे जुमा पर नमाजियों की भीड़ के मद्देनजर मस्जिदों के बाहर टेंट लगाकर नमाज अदा की गई। 

तीसरे अशरे में पडऩे वाला जुमा अलविदा माना जा सकता है 

मुकद्दस महीने में शुक्रवार को 18वां रोजा पूरा हो गया। दूसरा अशरा खत्म होने में महज दो दिन बचे हैं। तीसरे अशरे में पडऩे वाला जुमा अलविदा माना जा सकता है। ऐसे में अलविदा अैर ईद की तैयारियां उफान पर हैं। शुक्रवार का पूरा दिन इबादत में गुजारने के बाद रात में खूब खरीदारी की गई। इफ्तार के बाद उमड़ी बाजारों में भीड़ देर रात तक चली। रोशनबाग बाजार में अब आधी रात तक खरीदारी चल रही है। रात में रोशनबाग बाजार में दो पहिया वाहन निकलने की जगह भी नहीं बच रही। सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ पर दुकानों के सजने से जाम के हालात रहते हैं। 

देर रात से सहरी तक मुस्लिम इलाकों के बाजारों में रौनक

जुमा पर करेली, अटाला, रसूलपुर, खुल्दाबाद, रोशनबाग, रसूलपुर, नखासकोहना, चौक, सब्जीमंडी, शाहगंज, अकबरपुर, बहादुरगंज, दरियाबाद, कीडगंज, मुट्ठीगंज आदि इलाकों में काफी चहल-पहल रही। देर रात से लेकर सहरी तक मुस्लिम इलाकों में दुकानें खुल रही हैं। जुमा की नमाज पर चौक स्थित जामा मस्जिद, चक स्थित शिया जामा मस्जिद, हिम्मतगंज दरगाह, वसीउल्ला मस्जिद, अबूबकर मस्जिद, टूटी मस्जिद, हरी मस्जिद नूरुल्ला रोड पर खूब भीड़ रही। नमाज के बाद भी लोग कुरआन पाक की तिलावत करते रहे।

19वां रोजा इफ्तार

सुन्नी : 6.50

शिया : 7.02

20वां रोजा सहरी

सुन्नी : 3.37

शिया : 3.31

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस