Move to Jagran APP

CRET 2020 : हाई कोर्ट के फैसले के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय जारी करेगा हिंदी में पीएचडी प्रवेश काे एडमिट कार्ड

CRET 2020 सत्र 2019-20 में हिंदी विभाग ने पीएचडी के लिए कुल 90 सीटों के लिए आवेदन मांगे थे। प्रवेश परीक्षा के बाद कुल 78 अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। बाकी 12 सीटों पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके एवज में दूसरे चरण में 19 सीटों पर आवेदन मांगे गए।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 01:17 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 01:17 PM (IST)
CRET 2020 : हाई कोर्ट के फैसले के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय जारी करेगा हिंदी में पीएचडी प्रवेश काे एडमिट कार्ड
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हिंदी में पीएचडी प्रवेश में एडमिट कार्ड अभी नहीं जारी किया गया है।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में की पीएचडी प्रवेश परीक्षा पर मंगलवार को फैसला हो सकता है। इसके बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। क्रेट-2020 के को-ऑर्डिनेटर प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि मंगलवार को हाईकोर्ट में पिछले सत्र के प्रवेश के विवाद पर सुनवाई होनी है। कोर्ट में सुनवाई के बाद दोबारा विधिक राय लेकर कोई फैसला लिया जा सकेगा। फिलहाल इविवि प्रशासन का प्रयास यही किया जा रहा है कि एडमिट कार्ड जारी कर प्रवेश परीक्षा करा ली जाए। इसके बाद परिणाम रोक दिया जाएगा। कोर्ट के निर्देश पर प्रवेश को अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

यह था हिंदी पीएचडी को लेकर विवाद

सत्र 2019-20 में हिंदी विभाग ने पीएचडी के लिए कुल 90 सीटों के लिए आवेदन मांगे थे। प्रवेश परीक्षा के बाद कुल 78 अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। बाकी 12 सीटों पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके एवज में दूसरे चरण के तहत 19 सीटों पर आवेदन मांगे गए। आवेदन में कैटेगरी का निर्धारण नहीं किया गया। साथ ही यह भी नहीं तय गया कि सात सीटें किस आधार पर बढ़ाई गईं। बाद में सामान्य वर्ग को छोड़कर ओबीसी और एससी का परिणाम जारी कर दिया गया। इस पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताई और वह हाईकोर्ट चले गए। इस विवाद का निपटारा नहीं हुआ था और इविवि प्रशासन ने नए सत्र में 41 सीटों पर आवेदन मांग लिए। विवाद निपटाने के लिए डीन आर्ट प्रो. हेरंब चतुर्वेदी की अध्यक्षता में कमेटी भी बनाई गई है। हालांकि, अब तक कमेटी कोई निर्णय नहीं ले सकी।

625 सीटों के सापेक्ष 7200 अभ्यर्थी

कुल 625 सीटों पर प्रवेश के लिए परीक्षा कराई जाएगी। इसमें 203 इविवि और बाकी सीटों पर कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए कुल 7200 अभ्यॢथयों ने आवेदन किए हैं। इविवि समेत संघटक कॉलेजों में विभिन्न विषयों में पीएचडी के लिए इविवि प्रशासन ने 28 जुलाई से आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तिथि पांच सितंबर तय की गई थी।

अन्य विषयों के एडमिट कार्ड जारी

इविवि की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा के लिए अन्य विषयों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। 17 जनवरी को शहर के 14 केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में सुबह 11:30 से एक बजे के बीच परीक्षा कराई जाएगी। कोविड-19 गाइडलाइन के अनुपालन में एक केंद्र पर अधिकतम 400 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। प्रवेश से पूर्व सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.