Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccine: अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोनारोधी टीका, प्रसव से पूर्व लगवा सकती हैं

Covid-19 Vaccine जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. तीरथलाल ने कहा कि गाइडलाइन काफी दिनों पहले ही आ गई थी लेकिन केंद्रों पर गर्भवती महिलाएं अभी कम तादाद में ही आ रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रचार और प्रसार कराया जा रहा है। सितंबर से मातृ वंदना सप्ताह शुरू होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 11:50 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 11:50 AM (IST)
Covid-19 Vaccine: अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोनारोधी टीका, प्रसव से पूर्व लगवा सकती हैं
मातृ वंदना सप्ताह में गर्भवती महिलाओं को कोरोनारोधी टीके के प्रति जागरूक किया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। गर्भवती महिलाएं भी अब कोरोनारोधी टीका लगवा सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को यह टीका लगना पिछले कई दिनों से शुरू भी हो गया है। ऐसी अब महिलाएं प्रसव से पहले से टीका लगवा सकती हैं। इस संबंध में शासन की ओर से गाइडलाइन जारी हो चुका है। इसके बाद प्रयागराज में भी जिले भर के टीकाकरण केंद्रों को स्थानीय स्तर पर निर्देश जारी हो चुके हैं। हालांकि जानकारी के अभाव में गर्भवर्ती महिलाएं अभी कम संख्या में ही आ रही हैं। इसके प्रसार और प्रचार की आवश्‍यकता है।

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी बोले- गर्भवती महिलाओं की केंद्रों पर कम संख्‍या है

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. तीरथलाल ने कहा कि गाइडलाइन काफी दिनों पहले ही आ गई थी, लेकिन केंद्रों पर गर्भवती महिलाएं अभी कम तादाद में ही आ रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रचार और प्रसार कराया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि एक सितंबर से मातृ वंदना सप्ताह शुरू हो रहा है। मातृ वंदना सप्‍ताह के तहत भी गर्भवती महिलाओं को कोरोनारोधी टीके के प्रति जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर दिन अलग-अलग गतिविधियां भी होंगी। 'मातृ शक्ति-राष्ट्र शक्ति' थीम पर मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा।

सीएमओ ने कहा- गर्भवती महलिओं को कोरोनारोधी टीका के लिए करें जागरूक

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने कहा कि सभी पात्र गर्भवती व धात्री महिलाओं को शासन की ओर से इस योजना का लाभ पहुंचाने पर जोर दिया जाए। उन्‍होंने मातहतों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ावा देना होगा। कोरोनारोधी टीका लगवाने के प्रति गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि हर पात्र लाभार्थी अपना पंजीकरण अवश्य कराएं।

मातृ वंदना सप्ताह में बताई जाएंगी यह बातें

-गर्भवती को उचित आराम व पोषण की जरूरत

-नियमित व प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता

-साग-सब्जी और मौसमी फल का सेवन करें

-संस्थागत प्रसव में ही मां बच्चे की सुरक्षा

-नियमित टीकाकरण से स्वस्थ रहेगा बच्चा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.