प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ गई है। अनलाक की प्रक्रिया भी तेज हो चुकी है। शासन के निर्देश के अनुसार 21 जून से दुकानें सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक खोली जा सकेंगी। इस बीच सड़क और बाजार में भीड़ भी बढ़ गई है। बाजार आदि सार्वजनिक स्‍थलों पर कोविड-19 गाइडलाइन का उल्‍लंघन भी बहुत से लोग कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या थोड़ी बढ़ गई है।

संक्रमितों की संख्‍या इकाई के अंक में आ गई थी

कोरोना संक्रमितों का जो आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हुआ उसमें भी बढ़ोतरी देखने को मिली। पिछले 24 घंटे में प्रयागराज में 17 कोरोना संक्रमित मिले। जो पिछले छह दिनों में सब से अधिक हैं। इससे पहले सात जून को 27 कोरोना पॉजिटिव मिले थे। अचानक संक्रमितों की संख्या में उछला बताता है कि सावधानी हटते ही बात फिर बिगड़ सकती है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले दो दिन में संक्रमितों की संख्या इकाई के अंक में आ गई थी। राहत की बात यह है कि दो दिन से मरने वालों की संख्या शून्य है। कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 53 रहा। इसमें सभी लोगों ने होम आइसोलेशन पूरा किया। जनपद में अब तक 68568 लोगों ने घर पर रहते हुए कोरोना को मात दी है।

लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका

कोरोना की पहली और दूसरी लहर झेलने के बाद सभी ने कमर कस ली है। महामारी से मजबूती से लडऩे का संकल्प लेकर लोग तेजी से वैक्सीनेशन करा रहे हैं। यहां तक कि बारिश के बाद बढ़ी उमस भी लोगों के कदम नहीं रोक पा रही। मंगलवार को जिले भर में कुल 9497 लोगों ने अपना टीकाकरण कराया। तमाम लोगों ने टीका लगवाने के बाद सेल्फी ली और इंटरनेट मीडिया के अलग अलग प्लेटफार्मों पर फोटो भी अपलोड की। मेडिकल कॉलेज परिसर में बने वैसीनेशन सेंटर पर महिलाओं की भीड़ जुट रही है। यहां महिलाओं के लिए अलग बूथ बनाया गया है। डफरिन, काल्विन और तेजबहादुर सप्रू चिकित्सालय में भी टीका लगवाने वालों की भीड़ है।

जागरूक करने निकले भाजपाई

कोरोना का टीका लगवाने के लिए भाजपाई जागरूकता अभियान चला रहे हैं। महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी ने बताया कि चौकमंडल में कार्यकर्ताओं की टोली निकली। घर घर जाकर वैक्सीनेशन कराने के इच्छुक लोगों का रजिस्ट्रेशन भी कराया गया। इसी क्रम में नीमसराय क्षेत्र में भी कार्यकर्ताओं की टोली निकली और लोगों को जागरूक किया।

Edited By: Brijesh Srivastava